मध्यप्रदेश

संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन पर एस्कलेटर लगाने का भी प्रस्ताव, नया फुट ओवर ब्रिज बनेगा

संत हिरदाराम नगर
संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन पर इस साल के अंत तक नया फुट ओवर ब्रिज तैयार हो जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए यहां एस्केलेटर लगाने का भी प्रस्ताव है। स्टेशन पर चार पहिया वाहन खड़े करने में हो रही परेशानी भी जल्द ही खत्म हो जाएगी। नया फोर व्हीलर मल्टीपार्किंग भी बनेगा।

रेल मंत्रालय ने संत हिरदाराम नगर स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन विकसित करने का काम प्रारंभ किया है। रेल प्रशासन ने पिछले दिनों स्टेशन के विकास का ले आउट प्लान जारी किया था लेकिन इसमें मल्टीपार्किंग शामिल नहीं था। अब इसका निर्माण भी बाहरी क्षेत्र में किया जा रहा है। स्टेशन पर पार्किंग की समस्या बहुत पुरानी है। खासतौर पर कार एवं अन्य चार पहिया वाहनों के लिए यहां पर्याप्त पार्किंग नहीं होने से लोग परेशान होते हैं। जल्द ही यह समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। मल्टीपार्किंग का निर्माण स्टेशन के दाएं छोर पर किया जा रहा है। नया फुटओवर ब्रिज बनने के बाद यात्री सीधे नए मल्टीपार्किंग तक पहुंच सकेंगे।

भविष्य में दूसरा छोर भी विकसित होगा
हाल ही में पश्चिम मध्य रेल की महाप्रबंधक शोभना बंदोपध्याय ने स्टेशन का दौरा कर सीटीओ छोर को विकसित करने के निर्देश दिए थे। जल्द ही दूसरे छोर पर भी प्रवेश द्वार एवं पार्किंग विकसित की जाएगी। रेल प्रशासन ने साल तीसरे एवं चौथे प्लेटफार्म को विकसित कर लिया है, हालांकिअभी यहां से ट्रेफिक शुरू नहीं हुआ है। स्टेशन प्रबंधक राकेश मिश्रा के अनुसार यहां नया प्रबंधक कक्ष भी बन गया है। प्रस्थान क्षेत्र का विस्तार, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, खानपान की व्यवस्था, भव्य पार्किंग क्षेत्र एवं स्टेशन को ग्रीन एनर्जी से जगमग करने का भी प्रस्ताव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button