देश

MP कैडर के IAS निकुंज श्रीवास्तव को वर्ल्ड बैंक में मिली बड़ी जिम्मेदारी

नईदिल्ली
सीनियर IAS अधिकारी निकुंज श्रीवास्तव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. 1998 बैच के MP कैडर के IAS अधिकारी निकुंज श्रीवास्तव को वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक के मुख्यालय में कार्यकारी निदेशक (Executive Director) के वरिष्ठ सलाहकार (Senior Advisor) के रूप में नियुक्त किया गया है.  वह तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए इस पद पर रहेंगे.

बता दें कि केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) ने बुधवार को नियुक्ति आदेश (appointment order) जारी किया. वर्तमान में मध्य प्रदेश में राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में कार्यरत श्रीवास्तव ने भोपाल और ग्वालियर के कलेक्टर और नगरीय प्रशासन विभाग (Urban Administration Department) में आयुक्त जैसे अहम पदों पर कार्य किया है. उन्हें उनके सख्त और स्मार्ट प्रशासनिक दृष्टिकोण (smart administrative approach) के लिए जाना जाता है.

कौन हैं निकुंज श्रीवास्तव

वरिष्ठ IAS निकुंज कुमार श्रीवास्तव इस समय मध्य प्रदेश शासन के राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव (PS) हैं. वे पूर्व में भोपाल के कलेक्टर भी रहे हैं. पूर्व में नगरीय प्रशासन विभाग में कमिशनर भी रह चुके हैं. इसके पहले वे ग्वालियर जिले के भी कलेक्टर रह चुके हैं. वे एक सख्त और स्मार्ट अधिकारी के तौर पर पहचाने जाते हैं.

इन्हें भी मिली जिम्मेदारी

आदेश में त्रिपुरा कैडर के 1995 बैच के IAS आशुतोष जिंदल को वॉशिंगटन डीसी में इकॉनमिक विंग भारत एंबेसी में मिनिस्टर इकॉनमी नियुक्त किया गया है. उनकी यह नियुक्ति केंद्र सरकार में एडिशनल सेक्रेटरी स्तर पर की गई है. इसके साथ ही मणिपुर कैडर के 2008 बैच के IAS ऋषिकेश अरविंद मोडक को वॉशिंगटन डीसी वर्ल्ड बैंक में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया गया है.

अंशिका अरोड़ा IES 2010 बैच को वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन जिनेवा में काउंसलर नियुक्त किया गया है. आशुतोष सलिल महाराष्ट्र कैडर IAS 2010 बैच को ब्रुसेल्स में भारत सरकार के एंबेसी में एडवाइजर और प्रशांत चंद्रन IES 2007 बैच को ढाका में मल्टी सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनामिक कोऑपरेशन सेक्रेटेरिएट में डायरेक्टर नियुक्त किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button