विदेश

मॉरिटानिया के तट रक्षकों ने दक्षिण-पश्चिमी एनडियागो के पास 89 अवैध प्रवासियों के शव बरामद किए

नोउअक्चोत्त
मॉरिटानिया के तट रक्षकों ने दक्षिण-पश्चिमी मॉरिटानिया के एनडियागो के पास 89 अवैध प्रवासियों के शव बरामद किए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मॉरिटानियाई समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि प्रवासी मछली पकड़ने वाली बोट पर सवार थे। बोट एनडियागो शहर से चार किलोमीटर दूर अटलांटिक महासागर में फंसी हुई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, मॉरिटानिया के तट रक्षकों ने पांच साल की एक बच्ची समेत नौ लोगों को बचा लिया।

रिपोर्ट में जीवित बचे लोगों के हवाले से बताया गया है कि यह बोट छह दिन पहले सेनेगल-गाम्बिया सीमा से यूरोप की ओर रवाना हुई थी। इसमें 170 प्रवासी सवार थे।

वे सेनेगल-गाम्बिया बॉर्डर होते हुए यूरोप जा रहे थी, लेकिन अटलांटिक महासागर में पानी के भंवर में फंस गए। समुद्र तट से करीब 4 किलोमीटर दूर उनकी नाव फंसी थी। खतरे का सिग्नल मिलते ही नौसेना के जवान मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक डूबने से 89 लोग दम तोड़ चुके थे। बचाए गए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं 70 से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं, जिनकी तलाश में बड़े पैमाने रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है।
यमन और अफगानिस्तान में हो चुके हादसे

बता दें कि अब से पहले यमन और अफगानिस्तान में ऐसे ही 2 बड़े हादसे हो चुके हैं। यमन में अदन शहर के पास समुद्र तट में नाव डूब गई थी। इस हादसे में करीब 45 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 140 के करीब लोग लापता हुए थे, जिनका आज तक कुछ पता नहीं चल पाया है। हादसे का शिकार हुए लोग हॉर्न ऑफ अफ्रीका से थे और रेड सी को पार करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन भंवर में फंस गए।

बता दें कि अकसर प्रवासी मजदूर अच्छे काम की तलाशमें सऊदी अरब पहुंचने के लिए ईस्टर्न रूट पर सफर पर निकलते हैं। यमन के लाल सागर को क्रॉस करने का प्रयास करते हैं, लेकिन भंवर में फंसकर डूबने से या भूख प्यास से मर जाते हें। यमन में हुए हादसे से पहले अफगानिस्तान में बड़ा हादसा हुआ था। यहां एक नदी पार करते समय नाव पलटकर डूब गई थी। हादसे में 20 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button