देश

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में लगे संविधान के हत्यारों का हो नाश के नारे

जयपुर.

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत आज हंगामे से हुई। सदन की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्षी सदस्यों ने जमकर नारेबाजी की।सदन में माइक बंद करने की गूंज भी सुनाई दी। विपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने माइक बंद करने का आरोप लगाया।विपक्ष की नारेबाजी- संविधान के हत्यारों का नाश हो, हंगामे के बीच कार्यवाही स्थगित कर दी गई।  बजट सत्र बुधवार सुबह 11 बजे हंगामे के साथ शुरू हुआ और करीब 45 मिनट बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इस दौरान विपक्षी दल के नेताओं ने सदन में जमकर नारेबाजी की और स्पीकर से 'प्लास्टिक मुक्त राजस्थान' की जगह 'संविधान बचाने' की शपथ दिलाने की मांग की। 16वीं विधानसभा के इस दूसरे सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण न होने पर भी विपक्ष ने सवाल उठाए और इसे संविधान को चैलेंज करना करार दिया था। इस पर स्पीकर वासुदेव देवनानी ने जवाब देते हुए कहा कि दूसरे सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण जरूरी नहीं है। यह जवाब सुनकर विपक्षी दलों ने फिर हंगामा शुरू कर दिया। उल्लेखनीय है कि बीजेपी विधायक दल की बैठक में विधानसभा सत्र के दौरान केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और राज्य सरकार द्वारा आचार संहिता के बावजूद कम समय में किए गए जनहित के बड़े फैसलों और कार्यों का सदन में पुरजोर तरीके से उल्लेख करने पर सहमति बनी है। कांग्रेस गहलोत सरकार मे लिए गए फैसलों को रिव्यू करने वाले मसले पर सरकार को घेर सकती है। इस सत्र में कई विधेयक भी पारित होने की उम्मीद है, जिसमें राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने वाला विधेयक भी शामिल है। विपक्ष ने इस साल का पहला सत्र होने पर राज्यपाल के अभिभाषण की मांग की। लेकिन सत्ता पक्ष ने दूसरा सत्र का हवाला देते हुए अभिभाषण करवाने से इनकार कर दिया। विपक्ष ने अनुच्छेद 176(1) के तहत राज्य पाल का अभिभाषण की मांग रखी। जिसमें लिखा है- प्रथम सत्र के आरम्भ में तथा प्रत्येक कलैण्डर वर्ष के प्रथम सत्र के आरम्भ में राज्यपाल महोदय विधानसभा को संबोधित करेंगे।

ओम बिड़ला के लोकसभा स्पीकर बनने पर बधाई
राजस्थान विधानसभा के सदस्य रहे कोटा के सांसद ओम बिड़ला के लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बनने पर विधानसभा में उन्हें बधाई दी गई। अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस के मौके पर प्लास्टिक बैग का उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई। नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि प्लास्टिक बैग जहां बन रहे हैं। वहां रोक लगा दी जाए तो उपयोग अपने आप बंद हो जाएगा। इस बीच विपक्ष लगातार संविधान बचाने और संविधान पर बहस करने की मांग को लेकर हंगामा करते रहे।

दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि
गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी, पूर्व सरकारी मुख्य सचेतक महावीर प्रसाद जैन, पूर्व राज्यमंत्री राधेश्याम गंगानगर, पूर्व राज्यमंत्री चंद्रशेखर, पूर्व राज्यमंत्री उम्मेद सिंह, पूर्व विधायक विवेक धाकड़, पूर्व विधायक प्रभुलाल करसोलिया, पूर्व विधायक किशन गोपाल, पूर्व विधायक मोटाराम, पूर्व विधायक रत्तीराम यादव, पूर्व विधायक हुकम सिंह के निधन पर शोक प्रकट किया और श्रद्धांजलि दी। हाथरस में भगदड़ में जान गंवाने वाले 121 लोगों की मौत पर शोक प्रकट किया गया। दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button