मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, आज भी बरसात; मध्य प्रदेश के 24 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल
 मध्य प्रदेश में बारिश की एक्टिविटी तेज हो गई है. प्रदेश को दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शुक्रवार को पूरी तरह कवर कर लिय है. इस वजह से राज्य के कई इलाकों में बारिश हुई. शनिवार को भी प्रदेश के कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के कारण प्रदेश में नमी आ रही है. इस वजह से प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है. शुक्रवार को राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री कम था.साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस वजह से पूरा प्रदेश भीग रहा है। शुक्रवार को भोपाल, छिंदवाड़ा, सिवनी, इंदौर समेत 10 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। सिवनी में 2.6 इंच पानी गिर गया।

भोपाल में शनिवार को रात का तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा था. इतना ही नहीं शुक्रवार सुबह से शाम के बीच भोपाल में 4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में दिन और रात में तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

आज इन इलाकों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटे में खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, आगरमालवा, छिंदवाड़ा, बालाघाट, दमोह और पांढुर्णा जिलों के लिए गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, शाजापुर, नीमच, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, उमरिया, निवाड़ी और मैहर में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मध्य प्रदेश में बारिश का सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो गया है. इस वजह से पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है. शुक्रवार को भोपाल, छिंदवाड़ा, इंदौर, सिवनी समेत 10 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई है. शनिवार को भोपाल, गुना, ग्वालियर समेत 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. शुक्रवार को सीधी में सबसे ज्यादा टेंपरेचर रहा. यहां तापमान 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. तो वहीं पचमढ़ी औस सिवनी सबसे ठंडे रहे. यहां दिन का तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button