देश

राजस्थान-पाली में मनरेगा में कुत्तों के फोटो लगाकर भरी 9 मजदूरों की हाजिरी

पाली.

राजस्थान के पाली जिले के बाली में मनरेगा मेट ने कमाल दिखाते हुए दो कुत्तों की फोटो ऑनलाइन अपलोड कर दी। इस दौरान 9 श्रमिकों की हाजिरी भी लगा दी गई। लोगों की शिकायत के बाद फर्जीवाड़े का प्रकरण सामने आया है। इस मामले में मनरेगा मेट अरविंद कुमार को ब्लैक लिस्ट किया गया है। जानकरी के अनुसार 15 अप्रैल को रानी पंचायत समिति के सेदारिया गांव की मस्टर रोल में यह सारा फर्जीवाड़ा हुआ है।

खास बात यह है कि मेट के फर्जीवाड़े को पंचायत समिति का कोई भी अधिकारी नहीं पकड़ सका। यहां तक कि फर्जीवाड़ा सामने आने के बावजूद मेट के विरुद्ध मामला दर्ज नहीं हुआ। मेट को ब्लैक लिस्ट करने के बाद अब फर्जी तरीके से उठाई गई राशि के मामले में जिला परिषद मामले की जांच करेगी।
दो कुत्तो का फोटो अपलोड कर 9 श्रमिकों की उपस्थिति बताने के मामले में लोकपाल चैन सिंह पंवार के आदेश पर वीडीओ नारायण सिंह राजपुरोहित ने मेट अरविंद कुमार को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। दरअसल यह फर्जीवाड़ा 15 अप्रैल का बेरा चोसिया से बेरा कुमारी वाला तक बन रही ग्रेवल सड़क निर्माण कार्य के दौरान का है. मेट अरविंद कुमार ने मस्टररोल नंबर 512, वर्क कोड 2720010304/आरसी/112908716965 में यह कारस्तानी की. मेट ने इस फोटो NMMS एप पर अपलोड किया था।

उल्लेखनीय है कि एक मस्टररोल के तहत साइट से 10 मजदूरों के फोटो अपलोड करने होते हैं। मामला तब सामने आया सबसे बड़ी बात यह है की मेट 15 अप्रेल को मस्टर रोल मे ऑनलाइन हाजरी लगाने के लिए फोटो की आवश्यकता हुई, तो उसने अनुपस्थित मजदूरों की बजाय वहां पास में बैठे कुत्तों की सवेरे सात बजकर 31 मिनट पर फोटो खींचकर कुत्तो की फोटो ऐप पर लगा दिया, लेकिन उसका भंडाफोड़ तब हो गया, जब लोकपाल में इसकी शिकायत हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button