मध्यप्रदेश

गौ वध अधिनियम मप्र में लागू हैं, अधिनियम के तहत जो भी अपराध करेगा, उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

भोपाल
मध्य प्रदेश सरकार कानून व्यवस्था को लेकर गंभीर है। गौ वध अधिनियम मप्र में लागू हैं, हमने सभी जिला कलेक्टरों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि इस अधिनियम के तहत जो भी अपराध करेगा, उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसकी माॅनिटरिंग हम प्रदेश स्तर पर भी कर रहे हैं। यह बात रविवार को मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय में मीडिया से चर्चा में कही। मुख्यमंत्री ने प्रदेश कार्यालय के सामने स्थित डाॅ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।
 
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात का संतोष है कि लगातार इसी के चलते एक माह में 550 से अधिक प्रकरण पंजीबद्ध किए गए हैं। सात हजार से अधिक गौवंश को बचाया गया है। उन्‍होंने कहा कि गौ वध अधिनियम के तहत सैकड़ों लोगोंं पर कार्रवाई की गई है और यह कार्रवाई जारी रहेगी। सिवनी जिला प्रदेश की सीमा का क्षेत्र है, यहां गौवध की बड़ी घटना घटी। इस घटना की जांच के लिए एडीजी स्तर पर एक दल भेजा है उनकी अनुशंसा के आधार पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एमपीपीएससी की परीक्षा को लेकर हमारी सरकार किसी भी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

इधर, गौ हत्या के मामले में मुख्यमंत्री के निर्देश पर शनिवार देर रात सिवनी कलेक्टर और एसपी को हटा दिया गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने सिवनी में हुए गौ-वंश हत्या की उच्च स्तरीय जांच के निर्देश दिए हैं। 
उन्होंने जबलपुर संभाग के वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को भी पूरे मामले पर नजर रखने को कहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश के तारतम्य में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (सीआइडी) पवन श्रीवास्तव एवं टीम, फील्ड में जांच कर रही है।गौ-वंश हत्या के पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। दो आरोपियों के विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) में कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही इस घटना में संलिप्त पाए गए प्रत्येक आरोपित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
 
मप्र को नंबर वन प्रदेश बनाने की दिशा में हम लगातार काम कर रहे है
भाजपा कार्यालय में डाॅ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री ने पौधरोपण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आवागमन को लेकर हमारी सरकार गंभीरता से काम कर रही है। उन्होंने इंदौर और भोपाल में चल रहे मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर कहा कि, प्रोजेक्ट में एक चरण का काम बचा है, इसी साल दोनों मेट्रो के चरणों की शुरूआत होने जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेन इसी पटरी पर चलाई जाएगी। ऐसे छोटे शहर जहां आवागमन अधिक है वहां रोप वे और केबल कार के माध्यम से यातायात की व्यवस्था स्थापित की जा सकती है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन शहर में इस पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश को नंबर वन प्रदेश बनाने की दिशा में हम लगातार काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button