उत्तर प्रदेश

बदतर हुए हालात, पोस्टमार्टम हाउस में शव रखने की जगह नहीं…शमशान में लग गई कतारें…

गाजियाबाद
पोस्टमार्टम हाउस पर कोरोना काल जैसे हालात हो गए हैं यहां शवों की लंबी कतारे लगी है इतनी ज्यादा संख्या में शव होने की वजह से पोस्टमार्टम में भी हो रही देरी है। जिला एमएमजी अस्पताल में पिछले तीन दिनों में 51 से ज्यादा मृत्यु हो चुकी है। कई परिजनो के द्वारा जिला एमएमजी अस्पताल में बीमार को अचेत अवस्था में लाया जा रहा है जिन्हें डॉक्टर द्वारा मृत घोषित कर दिया गया है।

मोर्चरी से जो तस्वीरें सामने आई हैं वो अपने आप में डराने वाली हैं। पोस्टमार्टम हाउस के बाहर 30 से 35 शव रखे हुए हैं जिन्हें देखने वाला कोई नहीं है। कारण पूछने पर बताया जा रहा है कि अंदर फ्रीजर ना होने के कारण व्यवस्था खराब है इस कारण शवों को बाहर रखा गया है। मृतक के परिजन पिछले दो दिनों से अंतिम संस्कार के लिए बॉडी मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

मरने वालों के परिजनों का कहना है कि यहां व्यवस्था बहुत ज्यादा खराब है अंदर लाइट और फ्रिज ना होने के कारण बॉडी सड़ रही है जिसकी कोई भी जिम्मेदारी नही लेता है। परिजनों का कहना है कि डॉक्टर ओर प्रशासनिक अधिकारी केवल वेतन लेने के लिए आते हैं इसके अलावा उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है।

गाजियाबाद के हिंडन श्मशान घाट पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए लंबी कतारे लगी हैं। हिंडन श्मशान घाट पंडित मनीष का कहना है कि पिछले 3 दिनों से रोजना 35 से 40 शवों का अंतिम संस्कार करवाया जा रहा है। फिलहाल रोजाना यहां स्थिति संभालने के लिए गाजियाबाद की पुलिस प्रशासन का भी सहारा लेना पड़ रहा है। अंतिम संस्कार के लिए शवों की लंबी कतारे लग रही है धीरे-धीरे व्यवस्था संभाली जा रही है नंबर से शवों का अंतिम संस्कार करवाया जा रहा है लोगों का कहना है कि कोरोना काल में भी इतने अज्ञात शव नहीं आते थे मगर अब पिछले तीन दिनों से ज्यादा शव आ रहे हैं।

डॉक्टर लगातार दे रहे हैं ये सलाह
-हीट वेव से बचने के लिए डॉक्टरों द्वारा अपील की गई है कि बाहर का खाना खाने से बचें और सुबह 11:00 से दोपहर के 4:00 तक घर से बाहर न निकलें।

जरूरी हो तो छाता लेकर निकले सर पर टोपी लगाए पानी का खूब सेवन करें थकावट होने की स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें।

-इससे बचाव के लिए आम का पन्ना और नारियल का सेवन करें हीट वेव से बचाव के लिए खान-पान रहन-सहन व्यायाम योग दिनचर्या और कपड़े पहनने में सावधानी बरते बाहर का खाना कतई न खाएं

-सुबह शाम योग करें सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोने की आदत डालें।

-घर से बाहर निकलते समय शरीर को ढकने वाले सूती कपड़े का उपयोग करें, खुले शरीर पर धूप ना पड़ने दे खासकर खुले सर में नंगे पैर में बाहर कतई न जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button