मध्यप्रदेश

अमरवाड़ा उपचुनाव : कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह ने नामांकन दाखिल किया, नेता प्रतिपक्ष शामिल

छिंदवाड़ा
अमरवाड़ा उपचुनाव
का बिगुल बज चुका है। अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती ने गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान उनके साथ पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विश्वनाथ ओकटे मौजूद रहे।कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार धीरेंद्र शाह ने प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी सहित दिग्गज नेताओं और जिले के सभी विधायकों,वरिष्ठ नेताओं के साथ गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन रैली में नाथ परिवार के शामिल नहीं होने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

नाम को लेकर गफलत

अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए कांग्रेस कैंडिडेट के नाम को लेकर काफी गफलत रही। कांग्रेस द्वारा जारी औपचारिक आदेश के अनुसार कांग्रेस के कैंडिडेट का नाम अंग्रेजी में Dhreeransha Invati लिखा हुआ था। अगर इस नाम को पढ़ा जाए तो यह धीरांशा इनवाती होता है, ऐस में लोग कांग्रेस नेताओं से कैंडिडेट के बारे में सवाल करने लगे। बाद में प्रदेश कांग्रेस की तरफ से एक्स पर पोस्ट किय़ा गया कि धीरेंद्र शाह इनवाती को कांग्रेस प्रत्याशी घोषित किया गया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी बोले-उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मीडिया से चर्चा में कहा कि उपचुनाव में कांग्रेस जीतेगी। नेता प्रतिपक्ष सहित जिले भर के कांग्रेसी नेताओं का जमघट आज अमरवाड़ा में है। रैली में पूर्व सीएम कमल नाथ और पूर्व सांसद नकुल नाथ शामिल नहीं हुए है। पीसीसी द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि पूर्व सीएम कमल नाथ और नकुल नाथ से चर्चा के बाद ही पार्टी प्रत्याशी घोषित किया गया है।
उपचुनाव के लिए कांग्रेस से बुधवार को ही वे प्रत्याशी घोषित हुए हैं

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी धीरेंद्र शाह इनवाती ने गुरुवार को नामांकन कर दिया है। बुधवार को ही वे प्रत्याशी घोषित हुए हैं। नामांकन रैली थोड़ी देर में शुरू होगी। रैली मुख्य मार्गों से होते हुए गंज बाजार स्थित आमसभा स्थल पर पहुंचेगी।

स्टेडियम में सभा के बाद आंचलकुंड धाम में जाकर दर्शन करेंगे

मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विश्वनाथ ओकटे शामिल होंगे। नामांकन के बाद स्टेडियम में सभा होगी, इसके बाद सभी आंचलकुंड धाम में जाकर दर्शन करेंगे।

BJP प्रत्याशी कमलेश शाह ने दाखिल किया नामांकन

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी की ओर से कमलेश शाह ने 18 जून को नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू मौजूद रहे।

कांग्रेस विधायक के BJP में जाने से खाली हुई थी अमरवाड़ा सीट

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया था। जिससे चुनाव आयोग ने इस सीट को खाली घोषित कर दिया था।

BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

सोमवार (17 जून) को भारतीय जनता पार्टी ने इस विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की है। जिसमें डॉ. मोहन यादव और वीडी शर्मा के साथ ही केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, डॉ. वीरेंद्र कुमार, दुर्गादास उइके, सावित्री ठाकुर का नाम भी शामिल है। पार्टी ने यहां चुनाव प्रचार के लिए असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को भी स्टार प्रचारक घोषित किया है। इस सीट पर आगामी 10 जुलाई को मतदान होना है।

उपचुनाव की जरूरी तारीखें

नोटिफिकेशन जारी करने की तारीक – 14 जून, 2024

नामांकन करने की अंतिम तिथि – 21 जून, 2024

नामांकन पत्रों की जांच – 24 जून, 2024

नाम वापस लेने की अंतिम तिथि – 26 जून, 2024

उपचुनाव में मतदान की तारीख – 10 जुलाई, 2024

मतगणना की तारीख – 13 जुलाई, 2024

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button