देशमध्यप्रदेश

बेटी की प्रेरणा से पिता नें देहदान का लिया संकल्प

संत मोतीराम स्वास्थ्य केन्द्र नें देहदानियों का संकल्प भराया

Realindianews.com.
मध्य प्रदेश के सतना शहर के पुष्कर्णी पार्क के पीछे स्थित संत मोतीराम स्वास्थ्य केंद्र ने महंत स्वामी खिम्यादास जी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ देहदान की अलख ज्योति जगाने का बीड़ा उठाया गया है। संस्था की पहल को मजबूती देते हुए एक पिता नें अपनी बेटी की प्रेरणा से देहदान का संकल्प लिया है। प्रदेश के अधिमान्य पत्रकार ऋ षि राज त्रिपाठी निवासी बरदाडीह एवं ग्रहणी श्रीमती कमलेश अग्रवाल निवासी भरहुत नगर ने देहदान करने का संकल्प लिया है।
इनकी सौंपी जा चुकी है मेडिकल को देह
देवदानी स्व.श्री दयाराम कापड़ी जी एवं स्व.राजबली सिंह परिहार जी का पार्थिक देह को मेडिकल कॉलेज रीवा को सौंपा गया ताकि मेडिकल के विद्यार्थी अध्ययन कर सकें।
अंधविश्वास के कारण आज कई लोग आगे नहीं आ रहे
देहदान का संकल्प लेने वाले ऋ षि राज त्रिपाठी ने कहा कि मेरी बेटी एमबीबीएस कर रही हैं और उसी की प्रेरणा से मैंने देहदान का संकल्प लिया है। रूढ़ीवादी मान्यताओं और अंधविश्वास के कारण आज भी अधिकांश लोग मानवता की सेवा करने के लिए आगे नहीं आते हैं जबकि विज्ञान ऐसी भ्रांतियों को नकार चुका है।आज चिकित्सा विज्ञान में शोध और पढ़ाई के लिए मानव शरीर की बेहद कमी है जैसे युवा डॉक्टरों को उचित प्रशिक्षण नहीं मिल पाता है। दधीचि जैसे साधु-संतों ने भी अस्थियों का दान देकर मानवता की रक्षा में अहम योगदान दिया था हमें इनके त्याग से प्रेरणा लेने की जरूरत है और वर्तमान समय में युवा पीढ़ी को जागृत करने की आवश्यकता है। देहदान का संकल्प लेने वाले श्री ऋ षि राज त्रिपाठी एवं श्रीमती कमलेश अग्रवाल जी को गुरु जी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर अतुल दुबे, पदमधर पांडे,श्रीमती विद्या देवी पांडे,मुकेश अग्रवाल, प्रकाश कनोडिया, नमो नारायण, बिमल मित्रा, जे.पी.निगम, विनोद गुप्ता, सागर कापड़ी, गोपीचंद कापड़ी, मनोहरलाल मोर्यनी, ज्ञान हासवानी नंदलाल निरंकारी, खेमचंद सुखनानी, राजू जानवानी एवं अनेक सेवादारीगण प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button