देश

सोना बांग्लादेश से तस्करी कर भारत लाया जा रहा था, भारत-बांग्लादेश सीमा पर 4 किलो से ज्यादा सोना किया जब्त

कोलकाता
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर 4.433 किलो सोने के बिस्कुट और छड़ें जब्त की। सोने की कीमत लगभग 3.24 करोड़ रुपये है। सोना बांग्लादेश से तस्करी कर भारत लाया जा रहा था। इसे सीमा शुल्क विभाग को सौंप दिया गया है।

खाजीबागान सीमा चौकी पर तैनात बीएसएफ की 32 बटालियन के जवानों को शुक्रवार को पीर बाबा इलाके में सीमा पार से सोने की तस्करी के प्रयास के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी। जवानों ने अंधेरा होने के बाद भारतीय सीमा में 7 से 8 लोगों की हरकत देखी। उनमें से दो लोग बांग्लादेश में अपने साथियों की ओर से फेंके गए कुछ पैकेट लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) की बाड़ के पास पहुंचे।  

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ के डीआईजी और प्रवक्ता ए.के. आर्य ने कहा, "पूरा ग्रुप अंधेरे और घने जंगल का फायदा उठाकर फरार हो गया। तलाशी के दौरान बीएसएफ ने दो पैकेट बरामद किए, जिनमें 20 सोने के बिस्कुट और दो सोने की छड़ें थीं।" बीएसएफ को हाल के महीनों में भारत-बांग्लादेश सीमा पर सोने की तस्करी पर अंकुश लगाने में बड़ी सफलता मिली है। अप्रैल में 9.4 किलो सोना जब्त किया गया था। मई में भी बड़ी मात्रा में सोना जब्त किया गया था।

ए.के. आर्य ने सीमावर्ती लोगों से अपील की कि वे सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी जानकारी को बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर या व्हाट्सएप संदेश या वॉयस मैसेज के माध्यम से 9903472227 पर रिपोर्ट करें। बीएसएफ ने ठोस जानकारी देने वालों को उचित इनाम देने और उसकी पहचान छुपाने का वादा किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button