देश

बिहार के कई जिलों में 18 जिलों पारा 40 पार और लू का यलो अलर्ट

पटना.

बिहार में फिर से गर्मी झुलसाने लगी है। गर्म पछुआ हवा ने लोगों को परेशान कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। पिछले 24 घंटे में पटना, गया, रोहतास समेत 18 जिले का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में राज्य के कई जिलों के तापमान में दो से चार डिग्री तक वृद्धि का पूर्वानुमान है।

बिहार के दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-मध्य इलाके में गर्म और आर्द दिन रहने के आसार हैं। इन जिलों के लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का मानना है कि शनिवार को बिहार के दक्षिण पश्चिम भाग के तापमान में बढ़ोतरी होगी। दक्षिण पश्चिम भाग के अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच रहेंगे। जबकि न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री के बीच बताई गई है। वहीं दक्षिण मध्य एवं दक्षिण पूर्व के अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। बिहार के दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य एवं दक्षिण पूर्व भाग के मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है।

इन 18 जिलों में पारा 40 पार रहा
पिछले 24 घंटे में पटना में 41.9 डिग्री, गया 43.2 डिग्री, भागलपुर, 40.8 डिग्री, डेहरी 43.8 डिग्री, शेखुपरा 42.1 डिग्री, गोपालगंज में 40.1 डिग्री, जमुई में 40 डिग्री, बक्सर 43.4 डिग्री, भोजपुर में 43.1 डिग्री, वैशाली में 41.5, औरंगाबाद में 43.6 डिग्री, बांका में 42.2 डिग्री, नवादा में 42.7 डिग्री, राजगीर में 42.3, जीरादेई में 41.6 डिग्री, अरवल में 43.6 डिग्री, बिक्रमगंज में 43.2 डिग्री और मुंगेर में 41.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
पूरे बिहार में उष्ण एवं उमस भरी गर्मी बनी रहेगी

मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर भाग के एक दो जगह पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई। दिन का तापमान राज्य के दक्षिण पश्चिम भाग में 40 डिग्री से ऊपर या उसके आसपास रहा। शेष बिहार में 38 डिग्री से नीचे और उसके आसपास रहा। पूरे बिहार में नमी की मात्रा बनी हुई है। सबसे कम अधिकतम तापमान अररिया में 32.8 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिक अधिकतम तापमान वैशाली में 41.1 सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मानसून की उत्तरी सीमा आज भी उप हिमालय पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर पर आकर रुका हुआ है। कल जो पूरब पश्चिम टर्फ रेखा पश्चिम बंगाल तक जा रही थी। वह आज कमजोर पड़ गया है। समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर बिहार के ऊपर एक चक्रवर्ती परिसंचरण बना हुआ है। इसके कारण अगले 24 से 48 घंटे के दौरान राज्य के उत्तरी भाग में हल्के स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। उत्तर पूर्वी भाग को छोड़कर पूरे बिहार में उष्ण एवं उमस भरी गर्मी बनी रहेगी। अगले 48 घंटे के बाद गया, जहानाबाद, शेखपुरा नवादा एवं दक्षिण पश्चिम भाग के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है तथा गर्मी से सतर्क रहें एवं सुरक्षित रहें जितना हो सके धूप से बचिए एवं पानी पीते रहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button