खेल-जगत

स्टॉयनिस-स्टार्क का कहर, ओमान के बैटर असहाय

नई दिल्ली.
ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप में जीत से शुरुआत की है. उसने ओमान को 39 रन से हराया. ओमान की टीम पर मार्कस स्टॉयनिस कहर बनकर टूटे. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने पहले ताबड़तोड़ फिफ्टी जमाई. इसके बाद 3 विकेट भी झटके. डेविड वॉर्नर ने भी पचासा जड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने ओमान के खिलाफ इस मुकाबले में पैट कमिंस और कैमरन ग्रीन को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी. इसके बावजूद उसकी गेंदबाजी में किसी तरह की कोई कमी नजर नहीं आई. ऑस्ट्रेलियन टीम ने 165 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ओमान की टीम को 125/9 के स्कोर पर रोक दिया.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और ओमान (देखें स्कोरकार्ड) का मुकाबला हुआ. बारबाडोस में खेले गए मुकाबले में ओमान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की. तेज गेंदबाज बिलाल खान ने अपने दूसरे ही ओवर में ट्रैविस हेड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बिगाड़ दी. ट्रैविस हेड के आउट होने के बाद कप्तान मिचेल मार्श मैदान पर उतरे. उन्होंने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया की पारी आगे बढ़ाई. इन दोनों ने 31 रन की साझेदारी की लेकिन इस दौरान रनरेट कम रहा.

50 रन पर गंवाए 3 विकेट
ऑस्ट्रेलिया ने आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर 50 रन का आंकड़ा छुआ. इसी स्कोर पर मिचेल मार्श को मेहरान खान ने शोएब खान के हाथों कैच करवा दिया. इसके बाद क्री पर उतरे ग्लेन मैक्सवेल पहली ही गेंद पर आकिब इलियास को कैच थमा बैठे. मैक्सवेल भी मेहरान खान का शिकार बने. इस तरह 8.3 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट पर 50 रन हो गया.

वॉर्नर ने संभाला, स्टॉयनिस का एनकाउंटर
50 रन पर तीसरा विकेट गंवाने वाली ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर और मार्कस स्टॉयनिस ने संभाला. इन दोनों ने टीम को 100 रन के पार पहुंचाया. वॉर्नर एक छोर पर वनडे मैच के अंदाज में खेलते रहे. स्टॉयनिस ने धीमी शुरुआत के बाद पलटवार किया. उन्होंने एक समय 15 गेंद पर 11 रन बनाए थे. इसके बाद मेहरान खान के एक ही ओवर में 4 छक्के जमाकर खेल का मोंमेटम ऑस्ट्रेलिया की ओर शिफ्ट कर दिया.

आखिरी 6 ओवर में ठोक दिए 104 रन
डेविड वॉर्नर और मार्कस स्टॉयनिस ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. नतीजा यह हुआ कि जिस ऑस्ट्रेलिया ने पहले 14 ओवर में 3 विकेट पर 80 बनाए थे, उसने आखिरी 6 ओवर में 104 रन ठोक दिए. वॉर्नर 51 गेंद पर 56 रन बनाकर आउट हुए. स्टॉयनिस 36 गेंद पर 67 रन बनाकर नाबाद रहे. टिम डेविड ने 4 गेंद पर 9 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया का 20 ओवर के बाद स्कोर 5 विकेट पपर 164 रन रहा.

स्टॉयनिस-स्टार्क का कहर, ओमान के बैटर असहाय
लक्ष्य का पीछा करने उतरी ओमान की टीम की शुरुआत खराब रही. उसने महज 57 रन के भीतर 6 विकेट गंवा दिए. ओमान की ओर से सिर्फ दो बैटर ऐसे रहे, जिन्होंने 25 की रनसंख्या पार की. छठे नंबर पर बैटिंग करने आए अयान खान ने 36 और आठवें नंबर के बैटर मेहरान खान ने 27 रन बनाए. इन दोनों बैटर्स की बदौलत ओमान ने 100 की रनसंख्या पार की, लेकिन लक्ष्य से दूर ही रहा. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 3 विकेट मार्कस स्टॉयनिस ने ही लिए. मिचेल स्टार्क, नाथन एलिस और एडम जम्पा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए.

गिरते-पड़ते जीता युगांडा
गुरुवार के ही एक मुकाबले में युगांडा ने पापुआ न्यू गिनी को 3 विकेट से हराया. युगांडा ने पापुआ न्यू गिनी को महज 77 रन पर ऑलआउट कर दिया. इससे लगा कि वह आसानी से मैच जीत लेगा. ऐसा हुआ नहीं. पापुआ न्यू गिनी ने भी युगांडा के विकेट जल्दी-जल्दी झटके और उसे दबाव में ला दिया. हालांकि, युगांडा की टीम गिरते-पड़ते 18.2 ओवर में 7 विकेट पर 78 रन बनाकर मैच जीतने में कामयाब रही.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button