खेल-जगत

आर प्रज्ञानानंद ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा

स्टावेंजर
आर प्रज्ञानानंद ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। प्रज्ञानानंद इससे पहले इस प्रतियोगिता में मैग्नस कार्लसन और फैबियानो कारूआना सहित उच्च रैंकिंग वाले खिलाड़ियों को हरा चुके हैं।

डिंग लिरेन आर्मगेडन गेम में हार गए, जिससे युवा भारतीय प्रतिभावान खिलाड़ी ने पारंपरिक खेल में ड्रॉ के बावजूद एक और हाई-प्रोफाइल जीत हासिल की। प्रज्ञानानंद ने हाल ही में मैग्नस कार्लसन और फैबियानो कारूआना को लगातार दो बार हराकर सुर्खियां बटोरी हैं। हिकारू नाकामुरा एक और रोमांचक मुकाबले में टूर्नामेंट लीडर मैग्नस कार्लसन के करीब पहुंच गए। नाकामुरा ने समय पर आर्मगेडन थ्रिलर जीत लिया, जिससे कार्लसन से उनका अंतर केवल आधा अंक रह गया।

हाल ही में शानदार सफलता के लिए प्रज्ञानानंद की काफी सराहना की गई है। अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने क्लासिकल शतरंज में दुनिया के नंबर एक मैग्नस कार्लसन पर शानदार जीत के बाद प्रज्ञानानंद की सराहना की, जबकि महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी उनकी जमकर तारीफ की। इससे पहले, फिडे विश्व कप में अपनी जीत के बाद, प्रज्ञानानंद की प्रशंसा पूर्व विश्व चैंपियन और शतरंज आइकन गैरी कास्पारोव ने की थी, जिन्होंने कहा था कि प्रज्ञानानंद कठिन परिस्थितियों में भी बहुत दृढ़ रहे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button