देश

अगले 3 दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट होगी

नईदिल्ली

भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर और मध्य भारत के लोगों के लिए राहत की खबर आई है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी अगले 2-3 दिनों में धीरे-धीरे कम होने की संभावना है. 1 मार्च, 2024 से हीट स्ट्रोक से कम से कम 56 लोगों की मौत हो गई है.

नेशनल क्लाइमैटिक डेटा सेंटर के आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ मई में दिल्ली सहित मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत की कई जगहों पर गंभीर हीटवेव के चलते 46 लोगों की मौत हो गई. देश के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है.

इन राज्यों में लू की भविष्यवाणी

राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पूर्वी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 45-48 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग ने  लिए पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड की कुछ जगहों, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश की कुछ जगहों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गंभीर लू की भविष्यवाणी की है.

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने, कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है.तेज हवाओं (गति 30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बहुत हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है.

मौसम विभाग ने कहा है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में चल रही हीटवेव के अगले 2-3 दिनों के दौरान धीरे-धीरे कम होने की संभावना है. अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश की संभावना है.

तापमान में गिरावट के आसार

आईएमडी ने अपने हालिया बुलेटिन में कहा, 'अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.'

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button