राजनीति

मल्लिकार्जुन खरगे ने निशाना साधा-गुजरात से होकर गांधी को नहीं जानते, आपको तो गोडसे पसंद

अहमदाबाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महात्मा गांधी को लेकर दिए बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'पीएम मोदी गुजरात से हैं। अगर गुजरात का कोई व्यक्ति गांधी जी के बारे में नहीं जानता है और उनका प्रचार भी नहीं करता है, तो मैं क्या कह सकता हूं? आरएसस का सदस्य होने के नाते आपने अपनी विचारधारा और सिद्धांतों का प्रचार किया, मगर आपने महात्मा गांधी के लिए कुछ नहीं किया।' खरगे ने सवाल उठाया कि आपने बीते 23 बरसों में क्या किया है? जब आप 13 साल तक गुजरात के सीएम थे और अब पीएम हैं? उन्होंने कहा कि आपको गोडसे अच्छा लगता, लेकिन महात्मा गांधी नहीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था, 'महात्मा गांधी महान व्यक्ति थे। क्या इन 75 वर्षों में हमारी जिम्मेदारी नहीं थी कि हम यह सुनिश्चित करें कि महात्मा गांधी को पूरी दुनिया जाने। मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि उनके बारे में कोई नहीं जानता था। जब पहली बार फिल्म गांधी बनी थी, तब दुनिया भर में जिज्ञासा हुई कि यह व्यक्ति कौन था। हमने ऐसा नहीं किया।' पीएम मोदी के इस बयान को लेकर उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मकार लुइत कुमार बर्मन ने गुवाहाटी के हाटीगांव थाने में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें आरोप लगाया गया कि मोदी ने राष्ट्रपिता के बारे में बेहद अपमानजनक बयान दिया।

पीएम मोदी के बयान को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन
दूसरी ओर, भारतीय युवा कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी की महात्मा गांधी से जुड़ी टिप्पणी को लेकर प्रदर्शन किया और उनसे माफी की मांग की। प्रदर्शन में युवा कांग्रेस के अनेक नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए। युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह कहना दुर्भाग्यपूर्ण है कि फिल्म बनने से पहले महात्मा गांधी को दुनिया में कोई नहीं जानता था। क्या कांग्रेस SC, ST, OBC का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को दे देगी? बीजेपी के आरोप पर मल्लिकार्जुन खरगे से सवाल पूछा गया। इसके जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'लोकसभा, विधानसभा, जिला पंचायत सभी में सीटें जनसंख्या में अनुपात के आधार पर तय होती हैं। हर राज्य वहां की जनसंख्या में अनुपात के आधार पर आरक्षण देता है। हमारा आरक्षण छीनकर इनको देने का सवाल कहां से आया?'
 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button