देश

रांची में 40 डिग्री से ऊपर पहुंचा तापमान , भीषण गर्मी से लोग बेहाल, शरबत का करें सेवन

रांची
झारखंड की राजधानी रांची में भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है। सूरज आसमान से आग के गोले बरसा रहा है। तापमान 40 डिग्री से ऊपर है, जिसके कारण दोपहर होते ही सड़के वीरान हो जा रही है, सामान्य जनजीवन पूरी तरीके से अस्त-व्यस्त दिख रही है। बहुत जरूरत होने पर ही लोग अपने- अपने घरों से निकल रहे हैं।  

राजधानी रांची के बाजार में गर्मी से राहत वाले पे पदार्थ की मांग काफी बढ गयी है। साथ ही गर्मी से राहत के लिए लोग इसका सेवन करते जगह- जगह दिख रहे हैं और घर से बाहर निकलने पर अपने शरीर को गमछा तौलिया और छाता से सिर ढक कर बाहर निकल रहे हैं। वैसे दोपहर में लोग न के बराबर निकल रहे हैं। इस भीषण गर्मी के विषय में लोगों का कहना है कि इस बार और साल की अपेक्षा गर्मी बहुत अधिक है। इससे बचने के लिए ठंडा पेय पदार्थ का सेवन कर रहे हैं।

इस भीषण गर्मी से बचने के विषय में डॉक्टर ने बताया कि गर्मी से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय सूती कपड़े पहने और अपने शरीर को अच्छी तरह से सूती कपड़े से ढक कर ही निकले एवं अधिक से अधिक पानी पीकर ही घर से निकलें। तरल पेय पदार्थ का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। लू से बचने के लिए कच्चे आम का शरबत का सेवन लू से बचा सकता है। इसके अलावा बेल के शरबत का सेवन करें। उन्होंने कहा कि एसी में रहने के बाद अचानक तेज गर्मी में न निकले।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button