देश

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों इंटरनेशनल एम्यूजमेंट की 291.18 करोड़ रुपये की संपत्तियां की कुर्क

 नोएडा

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड कंपनी की 291.18 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की हैं. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच करते हुए ये कार्रवाई की गई है. गुरुवार को मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले की जांच के तहत नोएडा के फेमस जीआईपी मॉल (GIP Mall Noida) सहित मनोरंजन और मनोरंजन सेवाएं प्रदान करने वाली एक कंपनी की 290 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति कुर्क की है. इसमें नोएडा के GIP Mall में स्थित अनसोल्ड कॉमर्शियल स्पेस भी शामिल हैं.

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को कहा कि कंपनी इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड (इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड (IRAL) की होल्डिंग कंपनी पर गुरुग्राम के सेक्टर 29 और 52-A में दुकानों/अन्य जगह के आवंटन के वादे पर लगभग 1,500 निवेशकों से 400 करोड़ रुपये से अधिक निवेश हासिल करने का आरोप है. हालांकि, उक्त इकाई अपने प्रोजेक्ट को तय डेडलाइन के भीतर पूरा करने में नाकाम रही. ईडी ने ये भी कहा कि निवेशकों को हर महीने मिलने वाले रिटर्न का भुगतान भी नहीं किया गया.

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कुर्क की गई इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड की 291.18 करोड़ रुपये की संपत्तियों में ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल (GIP) नोएडा में 3,93,737.28 वर्ग फुट के अनसोल्ड कमर्शियल स्पेस, एडवेंचर आइलैंड लिमिटेड, रोहिणी के नाम पर 45,966 वर्ग फुट का कमर्शियल स्पेस और जयपुर के दौलतपुर गांव तहसील में इंटरनेशनल एम्यूजमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम पर 218 एकड़ जमीन शामिल है.

ईडी ने आरोप लगाया कि इंटरनेशनल रिक्रिएशन एंड एम्यूजमेंट लिमिटेड के डायरेक्टर्स/प्रमोटर्स ने निवेशकों के फंड को अन्य संबंधित संस्थाओं के पास जमा करने और फिर सस्ते मूल्यांकन पर कंपनी को बेचने और निवेशकों की सभी देनदारियों से छुटकारा पाने के पूर्व नियोजित इरादे से 400 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी की.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button