देश

दौसा-राजस्थान में भयंकर गर्मी में ओवरलोड के कारण ट्रांसफार्मर में लगी आग

दौसा.

पूरा राजस्थान इस समय हीट वेव की चपेट में है। ऐसे में कूलर, पंखे और एसी के कारण बढ़ती बिजली की खपत से पॉवर हाउस पर लोड आने के कारण फाल्ट की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। कल रात ऐसे ही तु्ंगा जीएसएस में फाल्ट आने पर पूरे इलाके में बिजली चली गई। भीषण गर्मी से परेशान लोग एक घंटे जेवीवीएनएल के ऑफिस में फोन लगाते रहे कि बिजली कटौती क्यों हुई।

जेवीवीएनएल दौसा के एक्सईएन रूपसिंह मीणा ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि बीती रात तुंगा जीएसएस की दौसा में लगी सिटी में ब्लास्ट होने के कारण यहां से सप्लाई होने वाली तमाम जीएसएस सहित दौसा 220 पॉवर हाउस पर भी 1 घंटे तक बिजली बंद रही, जिसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद सप्लाई रिस्टोर की गई । उन्होंने कहा कि 132 केवी तुंगा जीएसएस की दौसा में लगी सीटी में ओवरलोड के चलते ब्लास्ट हो गया, जिसका असर दौसा 220 केवी स्टेशन पर भी पड़ा और इलाके की लाइट बंद हो गई। 1 घंटे तक आग बुझाने की मशक्कत के बाद सप्लाई रिस्टोर की जा सकी।

क्या होती है सीटी —
सीटी मतलब करंट ट्रांसफॉर्मर को लगाने का उद्देश्य जीएसएस पर जाने वाली सप्लाई की सुरक्षा करना होता है। ओवरलोड होने के समय सीटी या तो ट्रिप हो जाती है या फिर ब्लास्ट हो जाती है। दौसा में तुंगा के लिए जाने वाली जीएसएस सप्लाई की सीटी पुरानी हो चुकी थी, उस पर ओवरलोड और हीटिंग बढ़ने के कारण ब्लास्ट हुआ और आग लग गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button