बिज़नेस

5 बड़े बदलाव 1 जून से लागू होने वाले हैं , हर घर-हर जेब पर दिखेगा असर!

नई दिल्ली
 अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। मई का महीना खत्म होने जा रहा है। अगले महीने यानी जून में कई क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसका सीधा असर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों पर पड़ेगा। कुछ बैंकों और कार्ड जारीकर्ताओं ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े शुल्क, फीस और नियमों में बदलाव किए हैं। क्रेडिट कार्ड धारकों को इन बदलावों की जानकारी होना जरूरी है, जिससे वह बैंक या कार्ड कंपनी के नए शुल्कों और नियमों का पालन कर सकें। जिन प्रमुख बैंकों ने इस महीने अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव किए हैं उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक, आईडीबीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। आईए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव हो रहा है।

BOB कार्ड वन

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने BOBCARD One को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर और लेट पेमेंट फीस को बढ़ा दिया है। ये बढ़ी हुई दरें 26 जून, 2024 से प्रभावी होंगी। वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक, यूजर्स बकाया राशि का पूरा भुगतान नियम तारीख तक कर देते हैं तो उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। भुगतान में देरी पर या लिमिट से ज्यादा कार्ड के यूज पर कुछ शुल्क लगाए जाएंगे।

स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड, जो एचडीएफसी बैंक के सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्डों में से एक है, इसमें अब बेहतर कैशबैक दिया जा रहा है। यह ऐसे समय में हो रहा है जब कई कार्ड जारीकर्ता क्रेडिट कार्ड से जुड़े लाभ और सुविधाओं को कम कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, ये बदलाव 21 जून 2024 से प्रभावी होंगे। इसमें स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड में नए कैशबैक नियम लागू होंगे। कमाया गया कैशबैक अब स्विगी ऐप में स्विगी मनी के रूप में दिखाई नहीं देगा, बल्कि 21 जून से यह क्रेडिट कार्ड खाते में दिखाई देगा और इसके चलते अगले महीने के स्टेटमेंट बैलेंस में कमी आएगी।

यस बैंक

यस बैंक ने ‘प्राइवेट’ (Private) क्रेडिट कार्ड प्रकार को छोड़कर, अपने सभी क्रेडिट कार्डों के विभिन्न एस्पेक्ट्स को संशोधित किया है। ये बदलाव केवल बैंक के कुछ क्रेडिट कार्ड प्रकारों पर फ्यूल फी कैटेगरी को प्रभावित करते हैं। ये बदलाव वार्षिक और ज्वाइनिंग फीस की छूट के लिए एक्सपेंडिचर लेवल की गणना से जुड़े हुए हैं। यूटिलिटी ट्रांजेक्शन के लिए एक्सट्रा फी की शर्तों में भी बदलाव हुआ है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मुताबिक, जब क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल भुगतान की कुल राशि 20,000 रुपये से अधिक हो जाती है, तो उस पर 1 प्रतिशत + जीएसटी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। हालांकि, FIRST प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, LIC क्लासिक क्रेडिट कार्ड और LIC सिलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर यह यूटिलिटी शुल्क नहीं लगेगा।

 

पहला बदलाव: LPG के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव करती हैं और 1 जून 2024 को सुबह छह बजे से संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं. बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, लेकिन 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है. ऐसे में चुनाव खत्म होने से पहले लोगों को इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है. 

दूसरा बदलाव- ATF और CNG-PNG रेट
LPG Cylinder की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं. ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं. गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी. 

तीसरा बदलाव- SBI क्रेडिट कार्ड
1 जून 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) का नियम बदलने जा रहा है. एसबीआई कार्ड (SBI Card) के मुताबिक, जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे. इनमें स्टेट बैंक के ऑरम (AURUM), एसबीआई कार्ड एलिट (SBI Card ELITE), एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज (SBI Card ELITE Advantage) और एबीआई कार्ड पल्स (SBI Card Pulse), सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK SBI Card), सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK Advantage SBI Card) और एसबीआई कार्ड प्राइम (SBI Card PRIME) समेत अन्य शामिल हैं. 

चौथा बदलाव: ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट 
जून महीने की पहली तारीख से होने वाले बड़े बदलावों में चौथा आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा हुआ है. दरअसल, 1 जून 2024 से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे. अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा. हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी. इसके साथ ही 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25000 रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, बल्कि 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा. 

पांचवां बदलाव: Aadhaar Crad फ्री अपडेट
पांचवां बदलाव हालांकि, जून की 14 तारीख से लागू होगा. दरअसल, यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है, ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने की संभावना कम है. ऐसे में इसे फ्री में अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड होल्डर्स के पास कुछ ही दिन का समय बचा है. इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button