खेल-जगत

थाईलैंड ओपन: सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी ने साल 2024 का दूसरा खिताब जीता

बैंकॉक

दुनिया की तीसरे नंबर की भारतीय बैडमिंटन जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने 19 मई 2024 को खेले गए फाइनल में चेन बो यांग और लियू यी की चीनी जोड़ी को हराकर थाईलैंड ओपन 2024 बैडमिंटन पुरुष युगल खिताब जीता।

थाईलैंड के बैंकॉक के निमिबुत्र स्टेडियम में खेले गए फाइनल में भारतीय जोड़ी ने दुनिया की 29वीं रैंक वाली चीनी जोड़ी को 46 मिनट में 21-15, 21-15 से हराया।

थाईलैंड ओपन 14 से 19 मई 2024 तक बैंकॉक में आयोजित किया गया था।सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी के लिए 2024 का दूसरा खिताब .थाईलैंड ओपन में जीत सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी के लिए 2024 सीज़न का दूसरा खिताब था। उन्होंने मार्च 2024 में फ्रेंच ओपन खिताब जीता था ।

साथ ही सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का यह दूसरा थाईलैंड ओपन खिताब था। उन्होंने 2019 थाईलैंड ओपन जीता था। 2019 थाईलैंड ओपन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी के लिए पहला बीडबल्यूएफ़ सुपर 500 खिताब भी था।
ब्रेक के बाद वापसी करते हुए विश्व बैडमिंटन रैंकिंग के तीसरे स्थान पर काबिज सात्विक और चिराग की जोड़ी ने शानदार वापसी की और चीनी जोड़ी को गलती करने पर मजबूर कर दिया। जिसके बाद भारतीय जोड़ी ने अपनी लय हासिल की और 19-15 की बढ़त बना ली।

इसके बाद उन्हें पहला गेम जीतने के लिए बस दो अंक की जरूरत थी और उन्होंने इसमें कोई देरी न करते हुए गेम को 21-15 से जीत लिया।

दूसरे गेम में चीनी खिलाड़ियों ने दो अंक लेकर एक बार फिर भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों की बराबरी कर ली। इसके बाद भारतीय जोड़ी ने तेज तर्रार स्मैश के जरिए चीनी खिलाड़ियों को बैकफूट पर धकेल दिया ओर इंटरवल तक 11-6 की बढ़त हासिल कर ली।

ब्रेक के बाद जब भारतीय जोड़ी कोर्ट पर लौटी तो वह आत्मविश्वास से लबरेज थी, और उन्होंने मैच में जीत सुनिश्चित करने में कोई देरी नहीं की। पहले उन्होंने 19-15 की बढ़त के साथ खेल को अपने कब्जे में लिया और फिर लगातार दो और अंक हासिल करते हुए मैच पर जीत की मुहर लगा दी।

यह चिराग और सात्विक के लिए 2024 बैडमिंटन सीज़न का दूसरा खिताब था और थाईलैंड ओपन का भी दूसरा खिताब था। मार्च में फ्रेंच ओपन जीतने से पहले चिराग और सात्विक इस साल की शुरुआत में मलेशिया ओपन और इंडिया ओपन के फाइनल में हार गए थे।

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर पर भारतीय जोड़ी का पहला सुपर 500 खिताब 2019 में थाईलैंड ओपन में आया था। 2024 के थाईलैंड ओपन फाइनल में बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 मीट में भारतीय जोड़ी की पांचवीं उपस्थिति थी और वे उन सभी में विजयी हुए हैं।

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने खिताब जीतने के बाद कहा, “थाईलैंड ओपन हमारे लिए एक विशेष टूर्नामेंट रहा है क्योंकि हमने यहां अपना पहला सुपर 500 खिताब भी जीता था और उसके बाद कई और टूर्नामेंट जीते हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह जीत हमारे लिए एक और विजयी अभियान शुरू करेगी। ”

इस टूर्नामेंट से 9200 रैंकिंग अंकों के साथ, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों को अगले सप्ताह विश्व नंबर 1 रैंक हासिल करने की उम्मीद है।

कुल मिलाकर, सात्विक और चिराग का BWF वर्ल्ड टूर पर यह आठवां खिताब था। भारतीय जोड़ी ने पिछले साल स्विस ओपन, इंडोनेशिया ओपन और कोरिया ओपन जीता था।

थाईलैंड ओपन 2024 के पहले राउंड में, एशियाई खेलों के चैंपियन ने अपने ओपनर में मलेशिया के टैन वी किओंग और नूर मोहम्मद अजरीन अयूब को और दूसरे राउंड में चीन के ज़ी हाओ नान और ज़ेंग वेई हान को हराया।

इसके बाद उन्होंने क्वार्टरफाइनल में मलेशिया के आरिफ जुनैदी और याप रॉय किंग को हराया और सेमीफाइनल में चीनी ताइपे के मिंग चे लू और तांग काई वेई पर जीत दर्ज की। भारतीय जोड़ी ने ये सभी मैच सीधे गेम में जीते।

शीर्ष स्तरीय भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए अगला टूर्नामेंट मंगलवार से शुरू होने वाला मलेशिया मास्टर्स बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट होगा।

2024 थाईलैंड ओपन फाइनल सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी का पांचवां बीडबल्यूएफ़  सुपर 500 फाइनल था और उन्होंने इन सभी को  फाइनल जीता हैं।

थाईलैंड ओपन में जीत के बाद भारतीय जोड़ी ने 9200 रैंकिंग अंक अर्जित किए और अगले सप्ताह उनके विश्व नंबर 1 युगल खिलाड़ी बनने की उम्मीद है।

थाईलैंड ओपन बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर पर सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पाई का आठवां खिताब था। भारतीय जोड़ी ने 2023 में स्विस ओपन, इंडोनेशिया ओपन और कोरिया ओपन जीता था।
ली ज़ी जिया और सुपनिडा काटेथोंग ने एकल खिताब जीता

मलेशिया के ली ज़ी जिया और थाईलैंड की सुपानिडा काटेथोंग ने 2024 थाईलैंड ओपन में पुरुष और महिला एकल का खिताब जीता।

पुरुष एकल खिताब

मलेशिया के ली ज़ी जिया ने फाइनल में हांगकांग के एनजी का लोंग एंगस को हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता।

महिला एकल खिताब

थाईलैंड की सुपानिडा काटेथोंग ने चीन की हान यू को हराकर महिला एकल का खिताब जीता।

महिला युगल खिताब

थाईलैंड के जोंगकोल्फान कितिथाराकुल और राविंडा प्राजोंगजई की जोड़ी ने इंडोनेशिया की फैब्रियाना द्विपुज कुसुमा और अमालिया काहाया पार्तिवी की जोड़ी को हराया।

पुरुष युगल खिताब

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने फाइनल में चेन बो यांग और लियू यी की चीनी जोड़ी को हराया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button