राजनीति

एक ही सिक्के दो पहलू हैं प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक: कांग्रेस

अधीर रंजन कांग्रेस के ‘लड़ाकू सिपाही’ : खरगे

एक ही सिक्के दो पहलू हैं प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक: कांग्रेस

खरगे ने ईरान के राष्ट्रपति की मौत पर दुख जताया

नई दिल्ली
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी की विश्वसनीयता को लेकर सवाल उठाने वाले कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को पार्टी का ‘लड़ाकू सिपाही’ करार दिया।

पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से पांच बार के लोकसभा सदस्य चौधरी ने पिछले सप्ताह कहा था कि ममता बनर्जी पर विश्वास नहीं किया जा सकता और वह (ममता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ जा सकती हैं, जिसको लेकर खरगे ने उन्हें फटकार लगायी थी। खरगे ने चौधरी के बारे में कहा, ”वह हमारे लड़ाकू सिपाही हैं।”

चौधरी ने अपनी टिप्पणी में आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री कांग्रेस को कुचलने के लिए हिंसा का उपयोग करती हैं और वह भाजपा की मदद कर रही हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष से सवाल किया गया कि क्या कांग्रेस चौधरी को लेकर भी वही गलती कर रही है, जो उसने 1998 में ममता के साथ की थी, जिन्होंने बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं पर वामपंथियों के ‘अत्याचारों’ के विरोध में अपनी पार्टी बनाने के लिए पार्टी छोड़ दी थी। इस सवाल पर खरगे ने एक मीडिया संस्थान से कहा, ”मैं किसी एक व्यक्ति के बारे में नहीं बोलना चाहता। चौधरी कांग्रेस पार्टी के एक लड़ाकू सिपाही हैं और पश्चिम बंगाल में हमारे नेता हैं।”

खरगे ने कहा कि टीएमसी के कुछ नेता वाम दल के साथ कांग्रेस के गठबंधन का मुद्दा उठाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन यह काम नहीं करेगा।

खरगे ने कहा, ”वे इसे अलग ढंग से पेश करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं होगा क्योंकि कांग्रेस पार्टी मजबूत है और एक दूसरे को समझती है। पश्चिम बंगाल में क्या हुआ है कि कांग्रेस आलाकमान ने वाम दलों के साथ गठबंधन करने का निर्णय लिया है और हम उसी के साथ आगे बढ़ रहे हैं।”

टीएमसी राज्य में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस और वाम दल मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

खरगे ने शनिवार को मुंबई में शिवसेना-उद्धव बाला साहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) प्रमुख शरद पवार के साथ संवाददाताओं को संयुक्त रूप से संबोधित करते हुए चौधरी द्वारा ममता बनर्जी की आलोचना किये जाने को खारिज कर दिया था।

खरगे ने कहा था, ”ममता बनर्जी गठबंधन के साथ हैं। उन्होंने (ममता) हाल ही में कहा है कि वह सरकार में शामिल होंगी। अधीर रंजन चौधरी फैसला नहीं लेंगे। फैसला मैं और आलाकमान लेंगे और जो सहमत नहीं होंगे वे बाहर जाएंगे।”

खरगे की इस टिप्पणी से बंगाल में चौधरी के समर्थक नाराज हो गये थे।

चौधरी ने खरगे की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ”मैं किसी ऐसे व्यक्ति के पक्ष में नहीं बोल सकता, जो बंगाल में मुझे और हमारी पार्टी को राजनीतिक रूप से खत्म करना चाहती है। यह हर कांग्रेस कार्यकर्ता के लिए एक लड़ाई है। मैंने उनकी ओर से बोला। मैं नहीं चाहता कि कांग्रेस की राज्य इकाई का इस्तेमाल उनके (ममता के) निजी एजेंडे के लिए किया जाए और फिर संगठन को खत्म कर दिया जाए।”

खरगे की टिप्पणी के बाद रविवार को कोलकाता में पार्टी के राज्य मुख्यालय के सामने कांग्रेस अध्यक्ष के कई पोस्टर और होर्डिंग्स पर स्याही पोत दी गयी।

चौधरी ने घटना पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को कहा था।

 

एक ही सिक्के दो पहलू हैं प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक: कांग्रेस

नई दिल्ली
कांग्रेस ने ओडिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा के मद्देनजर सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘मोदी सरकार के कार्यकाल में महानदी और कठजोड़ी नदियों को ज़हरीला क्यों बना दिया गया है? जीएसटी के माध्यम से ओडिशा के सबसे ग़रीबों लोगों का शोषण क्यों किया जा रहा है?’ उन्होंने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक और नरेन्द्र मोदी एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

रमेश ने सवाल भी किया कि प्रधानमंत्री बीजद के साथ अपनी पार्टी के वास्तविक संबंधों को लेकर झूठ क्यों बोलते हैं? उन्होंने कहा, ‘महानदी और कठजोड़ी नदियां बंगाल की खाड़ी के रास्ते में कटक से होकर गुजरती हैं। ग्राउंड रिपोर्ट बताती हैं कि नदी तल पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण, रेत खनन, कचरा एवं मलबा डंपिंग और सीवेज का प्रवाह हो रहा है। 2019 में, केंद्र सरकार ने ‘गंगा की तर्ज पर’ महानदी की सफाई के लिए प्रतिबद्धता जताई थी।”

रमेश ने आरोप लगाया कि भाजपा की केंद्र सरकार और उनकी बी-टीम राज्य सरकार ने मिलकर इन दोनों नदियों को पूरी तरह ज़हरीला बना दिया है। उन्होंने सवाल किया, ‘निवर्तमान प्रधानमंत्री ने अपने अन्याय-काल के 10 वर्षों के दौरान भारत की नदियों को क्यों बर्बाद कर दिया?’

कांग्रेस महासचिव ने यह प्रश्न भी किया, ‘क्या प्रधानमंत्री कभी जल-जंगल-जमीन के नारे पर दिखावा करना बंद करेंगे? क्या उनकी सरकार ने कभी आदिवासी समुदाय की भलाई के लिए वास्तविक प्रतिबद्धता दिखाई है?’

 

खरगे ने ईरान के राष्ट्रपति की मौत पर दुख जताया

नई दिल्ली
 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत पर सोमवार को दुख जताया और कहा कि हर भारतीय दुख की इस घड़ी में ईरान के साथ खड़ा है।

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। उन्हें ले जा रहा हेलिकॉप्टर रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था लेकिन राष्ट्रपति की मौत की पुष्टि सोमवार को हेलीकॉप्टर का मलबा मिलने के बाद हुई।

खरगे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहम रईसी के निधन से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दुखी है। भारत-ईरान संबंध सदियों से चले आ रहे हैं। प्रत्येक भारतीय उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करने में शामिल होता है। दुख की इस घड़ी में हम ईरान के लोगों के साथ खड़े हैं।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button