देश

मतदाता सूचना पर्ची का मिशन मोड में करें वितरण : पटना डीएम

पटना.

पटना के जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने शुक्रवार को स्वीप कार्यक्रम का समीक्षा किया। उन्होंने पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को मिशन मोड में मतदाता सूचना पर्ची का वितरण सुनिश्चित कराने का निदेश दिया। घर-घर वितरण के साथ ग्राम पंचायतों एवं शहरी वार्ड्स में सार्वजनिक स्थलों पर वितरण कैंप लगाकर मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा कि कि शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची का ससमय वितरण सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मतदाता सूचना पर्ची हेतु मतदाताओं की सहायता के लिए सुगोचर स्थानों पर हेल्प-डेस्क बनाएँं। ज़िलाधिकारी ने सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को अपने-अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत  मतदाता सूचना पर्ची के वितरण का गहन पर्यवेक्षण करने एवं प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन देने का निदेश दिया। उन्होंने निदेश दिया कि प्रतिदिन जिला नियंत्रण कक्ष से भी इसकी जांच कराएं कि मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची मिल रही है कि नहीं। अन्य माध्यमों से भी क्रॉस-चेक कराएं। एक भी मतदाता को अगर यह नहीं मिलेगी तो दोषियों के विरुद्ध ज़िम्मेदारी निर्धारित करते हुए सख़्त कार्रवाई की जाएगी। ज़िलाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी निर्वाचन कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने आगामी 13 दिनों में सघन स्वीप कार्यक्रम चलाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने का दिशा निदेेश दिया। प्रत्येक दिन हेतु अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन करने का निदेश दिया गया।

अमिट स्याही का निशान दिखाने इन जगहों पर मिलेगी छूट
पटना साहिब एवं पाटलिपुत्र लोकसभा में एक जून को वोटिंग होगी। मतदाताओं को घर से बूथ तक ले जाने एवं वापस घर लाने की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। मतदान करने वाले सभी मतदाताओं द्वारा उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाने पर फिट गैलेक्सी जिम द्वारा वार्षिक सदस्यता की खरीद पर फ्लैट 45% की छूट दी जाएगी। वीटीआर उन्नयन हेतु फिट नेस्ट जिम, श्रीकृष्णा पुरी ने भी सदस्यता की खरीद पर फ्लैट 20% की छूट देने की घोषणा की है जो कोई भी मतदाता अमिट स्याही का निशान अपनी उंगली पर दिखा कर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं बिरयानी बाय बिहारी ने घोषणा की है कि मतदान करने वालों को आशियाना-दीघा रोड, रूकनपुरा स्थित आउटलेट से एक जनू से पांच जून तक खरीद पर 15% की छूट दी जाएगी। कोई भी मतदाता एक जून को मतदान के बाद अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखा कर यह छूट प्राप्त कर सकते हैं।इससे पूर्व मोंगिनिस द्वारा मतदान करने वाले सभी मतदाताओं को मोंगिनिस शॉप से केक एवं बेकरी खरीद करने पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। सिनेमा हॉल के संचालकों द्वारा घोषणा की गई थी कि एक जून को मतदान करने के बाद अमिट स्याही लगी हुई उंगली दिखाकर कोई भी मतदाता किसी भी सिनेमा हॉल के किसी भी शो में एक और दो जून को टिकट की खरीद पर 50 प्रतिशत की छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button