राजनीति

नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं: मनसे प्रमुख

मुंबई
 शिवाजी पार्क की सभा में अपने संक्षिप्त भाषण में मनसे प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जी भर के तारीफ की। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी के 2014-2019 के कार्यकाल के बारे में जो कहना चाहता था, मैंने 2019 में कहा। अब बात करते हैं 2019 से लेकर अब तक की। मैं अगले 5 साल के लिए ही आपके सामने खड़ा हूं। राज ठाकरे ने भी राम मंदिर, धारा 370 और तीन तलाक जैसे साहसिक फैसलों के लिए उन्हें बधाई देते हुए विश्वास जताया कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। वहीं मोदी के तीसरे कार्यकाल के दौरान राज ठाकरे ने महाराष्ट्र के लिए छह अहम मांगे रखीं।

राज ठाकरे के भाषण में खास क्या?
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सोमवार को होगा। इस चरण में राज्य की 13 सीटों पर मतदान होगा। प्रचार का यह चरण शनिवार को समाप्त होगा और इससे पहले आज दादर के शिवाजी पार्क मैदान में महागठबंधन की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, राज्य मंत्री रामदास अठावले, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, एमएनएस अध्यक्ष राज ठाकरे और महागठबंधन के उम्मीदवार मौजूद रहे। इस मौके पर प्रोटोकॉल तोड़कर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बाद राज ठाकरे को बोलने का मौका दिया गया। अपने भाषण में राज ठाकरे ने मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा, शिव छत्रपति का गढ़ किला, मुंबई लोकल आदि का जिक्र किया।

जो सत्ता में नहीं आएंगे उनके बारे में क्यों बात करें?
राज ठाकरे ने कहा कि मुझे मोदीजी के 2014-2019 के कार्यकाल के बारे में जो कहना था, मैंने 2019 में कहा। अब बात करते हैं 2019 से अब तक की। यहां वक्ताओं ने उद्धव ठाकरे और शरद पवार की आलोचना में समय बर्बाद किया। मेरी राय में उनके बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है। क्योंकि वह सत्ता में नहीं आने वाले। लेकिन मैं 2019 से 2024 के दौरान मोदीजी की ओर से किए गए कार्यों के लिए आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।

मोदी ने साहसिक फैसले लिये
मोदी जी के कारण ही अयोध्या में राम मंदिर खड़ा हुआ। कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली अनुच्छेद 370 आपकी वजह से हटाया गया। संविधान के अनुच्छेद 370 के बाद भारतीयों को पहली बार एहसास हुआ कि कश्मीर भारत का हिस्सा है। शाहबानो मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुजारा भत्ता के पक्ष में फैसला सुनाया, लेकिन राजीव गांधी ने कानून पारित कर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया। लेकिन मोदी जी ने इन पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से बाहर निकाला। उनके साथ हो रहे अन्याय को हमेशा के लिए दूर किया। उसके लिए आपको साधुवाद।

राज ठाकरे की मोदी से 6 मांगें
1)मराठी भाषा को शास्त्रीय भाषा का दर्जा मिले यह पुरानी मांग पूरी की जानी चाहिए।
2) मराठा साम्राज्य का इतिहास भारत में लगभग 125 वर्षों तक विद्यमान था और इसे देश के प्रत्येक स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए।
3) शिव छत्रपति के स्मारक उनके द्वारा बनवाए गए किले हैं। केंद्र सरकार को इन किलों के संरक्षण पर ध्यान देने के लिए एक विशेष समिति नियुक्त करनी चाहिए।
4) विपक्ष ने मांग उठाई थी कि अगर आप तीसरी बार सत्ता में आए तो संविधान बदल दिया जाएगा, आपने उन्हें जवाब दे दिया है। मैं जानता हूं कि आप संविधान नहीं बदलेंगे लेकिन एक बार फिर आप देश को आश्वस्त कर सकते हैं कि भारत के संविधान पर कोई आंच नहीं आएगी।
5) मुंबई रेलवे के विकास पर ध्यान दें, ट्रेनों की संख्या बढ़ाएं, यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए मुंबई रेलवे को अधिक फंड दें।
6) जैसे आपने देश में अच्छी सड़कें बनाईं, लेकिन हमारा मुंबई-गोवा हाईवे, जो पिछले 20 वर्षों से रुका हुआ है, उसे पूरा किया जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button