देश

पटना साहिब सीट से बीजेपी-राजद सहित पांच प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले

पटना.

सातवें चरण में पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में एक जून को मतदान होगा। इस बार इनदोनों लोकसभ क्षेत्र से एक भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया। नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 मई ही थी। पटना साहिब में 30 उम्मीदवारों और पाटलिपुत्र में 24 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। स्क्रूटनी के बाद अब पटना साहिब में 17 और पाटलिपुत्र में 22 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेंगे।

इस बार पटना साहिब में 13 नामांकन और पाटलिपुत्र में दो प्रत्याशियों के नामांकन रद्द हुए। पाटलिपुत्र में अपराधी मामलों के आरोपी उम्मीदवारों की संख्या एक भी नहीं है। पटना साहिब में ऐसे उम्मीदवारी की संख्या पांच है। इनमें भाजपा प्रत्याशी रामकृपाल यादव, राजद प्रत्याशी मीसा भारती, आदर्श कल्याण दल के नितेश कुमार, एआईएमआईएम के फारूक रजा और भारतीय लोक चेतना पार्टी के सुभाष कुमार शामिल हैं। इन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शीर्षद कपिल अशोक और पटना एसएसपी राजीव मिश्रा ने संयुक्त रूप से यह जानकारी दी।

2569 भवनों में 4290 मतदान केंद्र बनाए गए हैं
पटना डीएम ने बताया कि पटना में एक जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। 2569 भवनों में 4290 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चार जून को एएन कॉलेज में मतगणना कराई जाएगी। एएन कॉलेज को ही वज्र गृह भी बनाया गया है। मतदान के बाद सारे ईवीएम को ए एन कॉलेज में रखे जायेंगे।

पटना साहिब लोकसभा सीट में 6 विधानसभा —-
बख्तियारपुर, दीघा, बांकीपुर, कुम्हार, पटना साहिब, फतुहा

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट में 6 विधानसभा —-
दानापुर, मनेर, फुलवारी शरीफ, मसौढ़ी, पालीगंज, विक्रम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button