देश

कश्मीर घाटी की तीन लोकसभा सीटों पर हो रहे चुनाव के मद्देनजर जहां उम्मीदवारों में उत्साह, निकाली गई तिरंगा रैली

श्रीनगर

 कश्मीर घाटी की तीन लोकसभा सीटों पर हो रहे चुनाव के मद्देनजर जहां उम्मीदवारों में उत्साह है, वहीं चुनाव आयोग ने भी कश्मीर घाटी के सभी मतदान केन्द्रों पर वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए कमर कस ली है। मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग ने भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास देश के पहले मतदान केन्द्र कुपवाड़ा स्थित सीमारी में तिरंगा रैली निकाली, जिसमें स्थानीय लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

इस केन्द्र पर मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरुक करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग व्यापक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इन कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों, पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं, क्षेत्रीय पदाधिकारियों, वरिष्ठ नागरिकों और आम लोगों की बड़ी संख्या में भागीदारी देखी जा रही है।

कुपवाड़ा की उपायुक्त आयुषी सूदन ने बताया कि मेगा स्वीप कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य लोगों को उनके वोट के अधिकार के बारे में व्यापक जागरूकता प्रदान करना है ताकि वे 20 मई को मतदान के दिन अपने कीमती वोट डालने के लिए बड़ी संख्या में बाहर आएं। उन्होंने कहा कि जिले में चुनाव के सुचारू, निष्पक्ष और पारदर्शी संचालन को सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन कुपवाड़ा द्वारा सभी उपाय किए गए हैं।

आयोग की नोडल अधिकारी सपना कोटवाल बताती हैं कि सीमारी केन्द्र के साथ सभी मतदान केन्द्रों पर सघन जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इन कार्यक्रमों को स्थानीय कलाकारों के साथ साथ प्रसिद्ध गायक भी शानदार प्रस्तुति दे रहे हैं। सीमारी मतदान केन्द्र में काबुल बुखारी ने समां बांधा। इसके साथ स्कूली बच्चे भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सुचारु चुनाव सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन ने ठोस सुरक्षा और अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं। वे बताती हैं कि स्वीप कार्यकमों में स्थानीय लोगों द्वारा स्टॉल लगाया जा रहा है, कृषि, बागवानी स्वास्थ्य कैंप लगाए जा रहे हैं, जहां उनसे वोट करने की अपील भी की जा रही है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button