टेक्नोलॉजी

Google ने भारत में लॉन्च किया Wallet ऐप, Google Pay का क्या होगा?

नईदिल्ली

Google ने भारत में आखिरकार Google Wallet को लॉन्च कर दिया है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, कई यूजर्स को कुछ दिनों पहले ही इसका एक्सेस मिल रहा था. Google Wallet में आप अपने तमाम पासेस, लॉयल्टी और गिफ्ट कार्ड्स को स्टोर कर सकते हैं.

Google Wallet में स्टोर करने के बाद आपको इन कार्ड्स को फिजिकली लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि, आप इसकी मदद से अभी पेमेंट नहीं कर सकेंगे. ये ऐप कंपनी के मौजूदा Google Pay से अलग है. गूगल ने इस ऐप को साल 2011 में लॉन्च किया था, जिसे 2018 में Google Pay से रिप्लेस (कई मार्केट में) कर दिया.
तमाम कार्ड्स कर सकेंगे स्टोर

हालांकि, भारतीय बाजार में कंपनी इन दोनों ऐप्स को अलग-अलग ऑफर कर रही है. Google Wallet में आप फ्लाइट पास, ट्रांजिट कार्ड्स, इवेंट टिकट, गिफ्ट कार्ड्स और दूसरी चीजें स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने भारत के टॉप 20 ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है. इस पर आप अपने बोर्डिंग पास से लेकर इवेंट टिकट्स को स्टोर कर सकते हैं.

Google Wallet की मदद से आप फ्लिपकार्ट के सुपरकॉइन, Dominos, Shoppers Stop और दूसरे ब्रांड्स के गिफ्ट कार्ड और लॉयल्टी कार्ड्स को एक जगह पर स्टोर कर सकते हैं. इससे आपको जरूरत पड़ने पर इन कार्ड्स को अलग-अलग खोजने की जरूरत नहीं पडे़गी. ये ऐप Apple Wallet की तरह की काम करता है, जिसमें आप अपने तमाम डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को स्टोर कर सकते हैं.
Google Pay से कैसे है अलग?

ये ऐप Google Pay से काफी अलग है. Google Pay का इस्तेमाल आप UPI पेमेंट के लिए कर सकते हैं. इसकी मदद से आप UPI के जरिए किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर रिसीव कर सकते हैं. वहीं Google Wallet का इस्तेमाल आप डिजिटल पास, डॉक्यूमेंट्स, गिफ्ट कार्ड्स और दूसरी चीजों को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं.

कंपनी ने साफ किया है कि दोनों ही ऐप्स भारत में मौजूद रहेंगे. Google Wallet का इस्तेमाल Wear OS पर काम करने वाली वॉच पर भी किया जा सकता है. हालांकि, दूसरे रीजन में ये ऐप पेमेंट सर्विस के साथ आता है. भारत में कंपनी ने इसे नॉन-पेमेंट ऐप के तौर पर लॉन्च किया है.

इसके अलावा Google Wallet पर आपको Pass ऐड करने का भी फीचर मिलता है. इस फीचर को इनेबल करने के बाद आपके Gmail पर आने वाले सभी पास ऑटोमेटिक वॉलेट में स्टोर हो जाएंगे. इन्हें आप बायोमैट्रिक्स वेरिफिकेशन के बाद एक्सेस कर सकेंगे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button