विदेश

सत्र को सुचारू रूप से चलाने स्पीकर देवराज घिमिरे ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

नेपाली संसद का बजट सत्र मंगलवार से, स्पीकर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

सत्र को सुचारू रूप से चलाने स्पीकर देवराज घिमिरे ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

एफबीआई का पूर्व एजेंट कामरान फरीदी रिहा, अमेरिका से लौटना होगा पाकिस्तान

काठमांडू
नेपाली संसद का बजट सत्र आज मंगलवार से शुरू होगा। विपक्षी दलों के हंगामे के कारण बिना सत्र चले ही संसद को स्थगित करने के बाद इस बार बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रतिनिधि सभा के स्पीकर देवराज घिमिरे ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

स्पीकर घिमिरे ने संसद में प्रतिनिधित्व कर रहे सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष और संसदीय दल के नेताओं को बैठक के लिए निमंत्रण भेजा है। उन्होंने बताया कि यह बजट सत्र बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए सत्र को सुचारू ढंग से चलाने के लिए मैंने यह पहल की है। उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान राष्ट्रपति का अभिभाषण होना है, इसलिए सभी दलों के बीच में संसद सत्र को लेकर सहमति बननी चाहिए।

स्पीकर की तरफ से दलों के बीच सहमति कराने के प्रयासों के बीच प्रमुख विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि सहकारी घोटाले की जांच और गृहमंत्री की संलग्नता को लेकर जब तक संसदीय जांच समिति का गठन नहीं हो जाता है, तब तक संसद नहीं चलने दी जाएगी। नेपाली कांग्रेस की इस मांग पर अन्य विपक्षी दलों राष्ट्रीष प्रजातंत्र पार्टी, जनमत पार्टी और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी का भी समर्थन है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. शेखर कोईराला ने कहा कि या तो गृहमंत्री को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए या फिर सरकार को संयुक्त संसदीय जांच समिति का गठन करना चाहिए।

विपक्षी दल की मांग को देखते हुए प्रधानमंत्री ने संसदीय जांच समिति के गठन का संकेत किया है। नेपाली कांग्रेस के प्रमुख सचेतक रमेश लेखक ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमारी पार्टी के अध्यक्ष शेरबहादुर देउवा को फोन कर संसदीय समिति गठन का प्रस्ताव किया है लेकिन कांग्रेस की तरफ से जांच समिति गठन और इसके कार्यविधि को लेकर कुछ शर्तें रखी है। उसके बाद ही उनका विरोध खत्म होने की बात बताई गई है।

एफबीआई का पूर्व एजेंट कामरान फरीदी रिहा, अमेरिका से लौटना होगा पाकिस्तान

लंदन
 अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के पूर्व हाई-प्रोफाइल एजेंट कामरान फरीदी को अदालत ने फ्लोरिडा जेल से लगभग चार साल बाद सशर्त रिहा कर दिया। कामरान को इस साल अगस्त से पहले पाकिस्तान लौटना होगा। पाकिस्तान के जिओ न्यूज की वेबसाइट पर इस पर विस्तार से चर्चा की गई है।

जिओ न्यूज ने अदालत के आदेश पर आधारित रिपोर्ट में कहा है कि न्यूयॉर्क के दक्षिण जिले के जिला न्यायाधीश कैथी सीबेल ने फरीदी को 84 महीने की मूल सजा काटने से 72 महीने पहले रिहा करने का आदेश दिया। कामरान फरीदी कभी कराची का स्ट्रीट गैंगस्टर रहा है।अमेरिकी सरकार ने न केवल उसकी नागरिकता रद्द कर दी है, बल्कि संयुक्त अरब अमीरात और तुर्किये में उसके दो निवास परमिट भी रद्द किए जा चुके हैं।

जेल से रिहा होने के बाद कामरान फ्लोरिडा में अपनी पत्नी केली के साथ रह रहा है। कामरान ने कहा है कि रिहाई पर अदालत ने कई शर्त लगाई हैं।उनमें प्रमुख है नागरिकता छोड़ना। यह नागरिकता 1990 के दशक की शुरुआत में एफबीआई के लिए काम करने के लिए सहमत होने के बाद मिली थी। फरीदी को 09 दिसंबर, 2022 को न्यूयॉर्क के वेस्टचेस्टर में तीन पूर्व एफबीआई सहयोगियों को धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 16 अगस्त, 2018 को लंदन में कराची के व्यवसायी जाबिर मोतीवाला की गिरफ्तारी में फरीदी की भूमिका रही है। फरीदी ने एफबीआई एजेंट की भूमिका में पाकिस्तान सहित कई मुस्लिम देशों में आतंकवाद विरोधी अभियान से जुड़ा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, 1995 से फरवरी 2020 तक एफबीआई के लिए काम करने वाले फरीदी का पतन 02 मार्च, 2020 को शुरू हुआ। अगले दिन उसे अपनी पत्नी केली के साथ मियामी से यूके में प्रवेश करने की कोशिश करते समय लंदन हीथ्रो हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया। उसने लंदन के लिए उड़ान भरने से पहले मोतीवाला के लंदन के वकीलों से बात की थी। मोतीवाला उस समय अमेरिका में प्रत्यर्पण की प्रतीक्षा में बेलमार्श जेल में बंद था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button