देश

राजधानी दिल्ली में अब मई वाली गर्मी शुरू, फिलहाल किसी राहत के कोई आसार नहीं

 नई दिल्ली

मई के महीने में गर्मी की तपिश इतनी बढ़ गई है कि लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. हालांकि, देश के कुछ हिस्सों में बारिश होने से मौसम में नरमी बनी हुई है. लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी का सितम शुरू हो गया है. इस सीजन में रविवार  दिल्ली का सबसे गरम दिन रहा. 5 मई को यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह राष्ट्रीय राजधानी में इस गर्मी में अब तक दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान था.

दिल्ली का मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में अब मई वाली गर्मी शुरू हो गई है और फिलहाल इस मौसम में किसी राहत के कोई आसार नहीं हैं. आईएमडी ने अभी लू पर कोई अपडेट नहीं दिया है लेकिन अब गर्म हवाओं का एहसास होने लगा है. दिल्ली में 8 मई तक आसमान साफ रहेगा यानी चिलचिलाती धूप परेशान करेगी और पारा 42 डिग्री तक पहुंच सकता है. 9 मई को राजधानी में बारिश होने के आसार जताए गए हैं लेकिन ये मामूली बारिश होगी. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो 6 मई को बिहार, ओडिशा, विदर्भ, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में आंधी के साथ भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा असम और मेघालय में भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है. वहीं 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, सिक्किम में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 7 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 4 और 5 मई को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी हो सकती है. 5 मई को दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में हल्की से बहुत हल्की बारिश होगी.

दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का क्या है हाल, देखें खास कवरेज

वहीं 6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button