खेल-जगत

यूरोप दौरे पर जाने वाली भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम की घोषणा

हॉकी इंडिया ने यूरोप दौरे के लिए भारतीय जूनियर पुरुष टीम घोषित की, रोहित होंगे कप्तान

यूरोप दौरे पर जाने वाली भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम की घोषणा

मैड्रिड ओपन: खिताबी मुकाबले में फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे का सामना आंद्रे रुबलेव से

नई दिल्ली
 हॉकी इंडिया ने 20 से 29 मई 2024 के बीच यूरोप दौरे पर जाने वाली भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। इस दौरे पर टीम बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड्स क्लब टीम ब्रेडेज हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ तीन देशों में पांच मैच खेलेगी।

हॉकी इंडिया की पहल के तहत भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड में मैच खेलेगी, ताकि टीम को अनुभव प्राप्त करने में मदद मिल सके। वे अपना पहला मैच 20 मई को बेल्जियम के एंटवर्प में बेल्जियम के खिलाफ खेलेंगे, उसके बाद 22 मई को नीदरलैंड के ब्रेडा में बेल्जियम के खिलाफ दूसरा मैच खेलेगी।

इसके बाद भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम 23 मई को ब्रेडा में नीदरलैंड की क्लब टीम ब्रेडेस हॉकी वेरेनिगिंग पुश से खेलेगी, उसके बाद 28 मई को जर्मनी के खिलाफ जर्मनी में खेलेगी। टीम 29 मई को अपने दौरे के अंतिम मैच में एक बार फिर जर्मनी से खेलने के लिए ब्रेडा लौटेगी। टीम का नेतृत्व डिफेंडर रोहित करेंगे जबकि शारदानंद तिवारी को उनका डिप्टी बनाया गया है।

कप्तान रोहित ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, ''हम अपने कैंप में कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं और एक-दूसरे के खेल को बेहतर तरीके से समझ रहे हैं। दूसरे देशों की टीमों के खिलाफ एक साथ खेलना शानदार होगा, इससे हमें अपने खेल को बेहतर बनाने और इस तरह के अनुभव के माध्यम से बेहतर होने में मदद मिलेगी।''

टीम के उप-कप्तान शारदानंद तिवारी ने कहा,''यह एक शानदार अनुभव होगा और यह मूल्यांकन करने में बहुत मददगार होगा कि हम एक टीम और व्यक्तिगत खिलाड़ी के रूप में कहां खड़े हैं। यह हमारी ताकत का पता लगाने और हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की आवश्यकता है, इसका पता लगाने का एक शानदार तरीका होगा।''

भारतीय जूनियर टीम इस प्रकार है:-

गोलकीपर:-प्रिंस दीप सिंह, बिक्रमजीत सिंह।

डिफेंडर:-शारदानंद तिवारी (उपकप्तान), योगंबर रावत, अनमोल एक्का, रोहित, मनोज यादव, तालम प्रियो बार्टा।

मिडफील्डर:- अंकित पाल, रोशन कुजूर, बिपिन बिलवारा रवि, मुकेश टोप्पो, मनमीत सिंह, वचन एच ए।

फॉरवर्ड:- सौरभ आनंद कुशवाहा, अर्शदीप सिंह, गुरजोत सिंह, मोहम्मद कोनैन दाद, दिलराज सिंह, गुरसेवक सिंह।

मैड्रिड ओपन: खिताबी मुकाबले में फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे का सामना आंद्रे रुबलेव से

मैड्रिड
मैड्रिड ओपन के फाइनल में गैर वरीयता प्राप्त कनाडाई खिलाड़ी फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे का सामना आज रविवार को आंद्रे रुबलेव से होगा। विश्व के 35वें नंबर के खिलाड़ी फेलिक्स को जिरी लेहेका के खिलाफ वॉकओवर मिला जबकि रुबलेव ने टेलर फ्रिट्ज को हराया।

ऑगर-अलियासिमे और लेहेका के बीच शुक्रवार शाम का मैच तीन-तीन से बराबरी पर था, तभी चेक खिलाड़ी लेहेका ने पीठ की समस्या की शिकायत की। उपचार के बाद उन्होंने खेलना जारी रखने का प्रयास किया, हालांकि वे वापसी की कोशिश करते हुए दर्द से जमीन पर गिर पड़े और कोर्ट से बाहर निकलते समय उनकी आंखों में आंसू आ गए।

ऑगर-अलियासिमे ने कहा, मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि ऐसा हो रहा है, जब उसने (लेहेका) अपने हाथ अपनी पीठ पर रखे। मुझे उसके लिए वाकई बहुत बुरा लग रहा है। मुझे नहीं पता कि जब उसे पता चला कि वह आगे नहीं खेल सकता तो उसने क्या सोचा होगा। मुझे जिरी के लिए वाकई बहुत दुख है, लेकिन मैं कुछ नहीं कर सकता।  रुबलेव ने केवल 73 मिनट तक चले मुकाबले में फ्रिट्ज़ को 6-4, 6-3 से हराया।

मैच के बाद रूसी खिलाड़ी रुबलेव ने कहा, जब उन्होंने मेरी सर्विस तोड़ी, तो मैंने सोचा, ठीक है, यह तो बस शुरुआत है, हमारे पास एक लंबा सेट है और हम देखेंगे। हो सकता है कि वह अपनी सर्विस पर भी अच्छी शुरुआत न करें। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने को दिया। उन्होंने कहा,मानसिक रूप से मैं बहुत बेहतर महसूस कर रहा था और मैं प्रदर्शन करने में सक्षम था, अपनी भावनाओं को नियंत्रित किये बिना मैं फ़ाइनल में नहीं पहुँच पाता।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button