देश

डोमकल में एक के बाद एक कई बम मिले, प्रशासन की चिंता बढ़ी, तलाशी अभियान चलाया गया

कोलकाता
तीसरे चरण के चुनाव से दो दिन पहले चुनावी हिंसा के लिए कुख्यात मुर्शिदाबाद के अलग-अलग इलाकों के श्मशान घाटों, स्कूलों, आईसीडीएस केंद्रों और खेल के मैदानों से कई बम बरामद किए गए हैं। साथ ही बम बनाने के मसाले भी मिले हैं। शनिवार को इलाके में काफी गहमा-गहमी रही। बमों को निष्क्रिय करने के लिए बम निरोधक दस्ते को सूचित किया गया। लेकिन चुनाव से ठीक पहले मुर्शिदाबाद केंद्र के विभिन्न इलाकों से बम बरामदगी से प्रशासन चिंतित है।

फरजीपाड़ा इलाके में तलाशी अभियान चलाया गया
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, शनिवार सुबह पुलिस ने रायपुर के खिदिरपाड़ा श्मशान घाट और डोमकल के निश्चिंतपुर फरजीपाड़ा इलाके में तलाशी अभियान चलाया जहां 16 बम मिले। पुलिस ने कहा कि नायलॉन बैग में प्लास्टिक की बाल्टियों में सॉकेट बम और बम बनाने के मसाले रखे हुए थे।

बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया
आईसीडीएस केंद्र के पीछे से प्लास्टिक की थैलियों में पैक बम मिले। उन इलाकों में पुलिस बल तैनात कर बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। बम बरामदगी की घटना से आम नागरिकों में दहशत है। तीसरे चरण में मुर्शिदाबाद जिले की दो सीटें जंगीपुर और मुर्शिदाबाद तथा पड़ोसी जिला मालदा उत्तर और दक्षिण सीट पर मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर रविवार की शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा।

मुर्शिदाबाद पर आयोग की है पैनी नजर
उधर, बम बरामदगी के बाद राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया है। डोमकल आंचलिक कमेटी के सचिव मुस्तफिजुर रहमान ने कहा कि तृणमूल साजिश रच रही है। वे खुद ही बम रखकर पुलिस को सूचना दे रहे हैं और विपक्ष के नाम पर झूठे मुकदमे बना रहे हैं। दूसरी ओर, तृणमूल डोमकल ब्लॉक अध्यक्ष हाजीकुल इस्लाम का कहना है कि हमें बिना खून-खराबे के चुनाव कराना है, यह हमारी बात है। लोग जमीनी स्तर का विकास देखेंगे और वोट देंगे। किसी को डराने की जरूरत नहीं है और 'बम संस्कृति' असल में विपक्ष की है। वे यहां-वहां बम रखकर भ्रम फैला रहे हैं और पुलिस को सूचना दे रहे हैं।

मुर्शिदाबाद पर आयोग की अतिरिक्त निगरानी
चुनाव की घोषणा के बाद से मुर्शिदाबाद लोकसभा के कई इलाकों में अशांति की घटनाएं हुई हैं। इसीलिए मुर्शिदाबाद पर आयोग की अतिरिक्त निगरानी है। चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, तीसरे दौर के मतदान में मुर्शिदाबाद में केंद्रीय बलों की संख्या भी सबसे ज्यादा होगी। जिले के दोनों लोकसभा क्षेत्रों के लिए सुरक्षा गार्डों की 190 कंपनियां तैनात की जाएंगी। इनमें मुर्शिदाबाद पुलिस जिले में 114 कंपनियां, जंगीपुर पुलिस जिले में 64 कंपनियां और कृष्णानगर पुलिस जिले में 12 कंपनियां होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button