स्वस्थ-जगत

हरा नहीं लाल एलोवेरा है कई गुना असरदार, स्किन को मिलते हैं इतने फायदे कि जानते ही ले आएंगे घर

आपने हरे एलोवेरा के बारे में तो सुना होगा, सुना ही नहीं कई तरह से इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी लाल एलोवेरा के बारे में सुना है? जी हां, लाल एलोवेरा भी होता है और ये हरे से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानें इसके फायदे।

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो स्किन, सेहत और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा सिर्फ हरा ही नहीं होता है बल्कि इसके दो प्रकार होते हैं- हरा और लाल। लाल एलोवेरा के बारे में शायद आपने न सुना हो पर ये हरे एलोवेरा से बहुत फायदेमंद होता है।

आप भी ये सो रहे होंगे न कि भला इसके उपयोंग क्या हैं और ऐसे क्या फायदें हैं कि जानते ही हम इसे घर ले आएंगे और इस्तेमाल भी शुरू कर देंगे। आप ज्यादा न सोचें, क्योंकि आज हम आपको इस लेख में रेड एलोवेरा के फायदे बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं लाल एलोवेरा के 5 फायदे, जो आपकी स्किन को हेल्दी और सुंदर बनाने में मदद कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

लाल एलोवेरा में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारी स्किन को एयर पार्टिकल में होने वाले पॉल्यूटेड पार्टिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है। साथ ही स्किन की उम्र कम करने, झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में ये फायदेमंद होता है। अगर आप रेज एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

सूजन को करता है कम

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उनके चेहरे पर सूजन और जलन रहने की संभावना रहती है। रेड एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन, रेडनेस और खुजली को कम करने में मदद करते हैं। कील-मुंहासों और रैशेज जैसी स्किन प्रोब्लेम्स को कम करने में भी ये फायदेमंद होता है।

स्किन को हाइड्रेट करता है

गर्मी के इस मौसम में जब हमारी स्किन बेजान और रूखी हो जाती है, ऐसे में रेड एलोवेरा हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। ये ड्राई स्किन वालों के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है। ये स्किन को ठंडा करने, टैनिंग, एलर्जी और जलन को कम करने में भी फायदेमंद होता है। आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

घावों को भरने में मदद करता है

आजकल कई महिलाएं फेस रेजर का इस्तेमाल करती है, ऐसे में कट लगना आम बात है। रेड एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्किन के घावों को जल्दी भरने में मदद करते हैं। ये कई तरह के स्किन इंफेक्शन को कम करने में भी मदद करता है।

 

ऐसे करें रेड एलोवेरा का इस्तेमाल

 

आप लाल एलोवेरा से सीधे जेल निकालकर फेस पर लगा सकते हैं।

आप चाहें तो बाजार में उपलब्ध लाल एलोवेरा जेल या क्रीम भी खरीद सकते हैं।

आप इसका इस्तेमाल फेस मास्क, स्क्रब और टोनर के लिए भी कर सकते हैं।

रेड एलोवेरा एक नेचुरल प्रोडक्ट है जो हमारी स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है।

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो पहले पैच टेस्ट करें और डॉक्टर से सलाह लें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button