देश

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी- कहीं बारिश तो कहीं हीटवेब का अलर्ट, जानिए Delhi NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कैसा रहने वाला है मौसम

नई दिल्ली

तपती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। पूर्वोत्तर असम पर और हिमालयी पश्चिम बंगाल और निचले क्षोभमंडल स्तर पर अलग-अलग चक्रवाती परिसंचरण के कारण पांच और छह मई को बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत तक तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों के दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर के अलावा असम, सिक्किम, मणिपुर सहित कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है।

आईएमडी ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे रह सकती है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 5 और 6 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम , मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में भी होगी बारिश
इसके अलावा, एक पश्चिमी विक्षोभ को निचले क्षोभमंडल स्तर पर ईरान और उससे सटे अफगानिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है। इसके कारण 4 और 5 मई को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

हरियाणा-पंजाब में भी बदलेगा मौसम
आज के दिन हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में भी अलग-अलग स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, दक्षिण राजस्थान और हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली में भी तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे रह सकती है।

बिहार में भी मिलेगी गर्मी से राहत
मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 4-6 मई के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल में आंधी और बिजली के साथ  हल्की बारिश हो सकती है। उसके बाद 7-10 मई के दौरान आंधी और बिजली के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 6-10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

वीकेंड पर बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने शनिवार को बारिश की संभावना जताई है और तापमान 40 डिग्री से कम रहने की बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और हवा चलने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. रविवार को भी मौसम कुछ ऐसा ही रहा सकता है. न सिर्फ इस वीकेंड पर बल्कि आने वाले 10 दिनों तक तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रह सकता है. ऐसे में दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलती दिखाई दे रही है.

इन राज्यों में लू का अलर्ट

दिल्ली के अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश हो सकती है. इन राज्यों के अलावा हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं आने वाले दिनों में बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है. बता दें कि हाल ही में गंगोत्री धाम सहित गोमुख ट्रैक पर बर्फबारी भी देखने को मिली है. ऐसे में यहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

हीटवेव से ऐसे बचें

बीच-बीच में हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत जरूर दी है लेकिन हीटवेव का भी खतरा बना हुआ है. ऐसे में खुद का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. हीटवेव के दौरान घर से बाहर न निकलें. बहुत जरूरी काम हो तो सिर ढक कर और छाता लेकर बाहर निकलें. चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं. शरीर में पानी की कमी न होने दें.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button