खेल-जगत

मेदवेदेव के रिटायर होने से लेहेका सेमीफाइनल में

स्पेशल ओलंपिक के एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद की अध्यक्ष बनीं डॉ. मल्लिका नड्डा

मेदवेदेव के रिटायर होने से लेहेका सेमीफाइनल में

पेरिस ओलंपिक में गोल्फ के पदार्पण में एक दूसरे के प्रेरणास्रोत होंगे शुभंकर और गगनजीत

नई दिल्ली
 डॉ. मल्लिका नड्डा को स्पेशल ओलंपिक के एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद (एपीएसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

डॉ. मल्लिका नड्डा 2021 से स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वह 30 से अधिक वर्षों से दिव्यांगों, वंचितों और महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित हैं। इतिहास में डॉक्टरेट और शहरी अध्ययन में विशेष रुचि रखने वाली शिक्षाविद डॉ. मल्लिका नड्डा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (शिमला) से जुड़ी हुई हैं।

एपीएसी की अध्यक्ष के रूप में, डॉ. नड्डा 34 देशों में फैले पूरे स्पेशल ओलंपिक एशिया प्रशांत क्षेत्र की एक सुसंगत आवाज बनेंगी। डॉ. नड्डा एशिया प्रशांत क्षेत्र में एसओ भारत के प्रतिनिधि के रूप में काम करेंगी, जहां स्पेशल ओलंपिक भारत को स्थायी सीट प्राप्त है। उनका कार्यकाल तीन साल (1 मई 2024 से 31 मार्च 2027 तक) का होगा।

अपनी नियुक्ति पर डॉ. मल्लिका नड्डा ने कहा, “मैं एशिया प्रशांत सलाहकार परिषद के सदस्यों का मुझ पर भरोसा जताने के लिए आभारी हूं। एसओ भारत का प्रतिनिधित्व करना और पूरे क्षेत्र में एथलीटों और उनके परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं, और स्पेशल ओलंपिक के लक्ष्यों को प्राप्त करने में अपने साथी सदस्यों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हूं। साथ मिलकर तीनों क्षेत्रों – खेल, स्वास्थ्य और शिक्षा में निरंतर गुणवत्ता विकास की दिशा में आंदोलन को आगे बढ़ाऊंगी।”

डॉ. नड्डा को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है, जिनमें बाल विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार के महिला एवं बाल मंत्रालय द्वारा वर्ष 2010 में प्रदान किया गया राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार, शिक्षा एवं मानव संवर्धन के क्षेत्र में वर्ष 2011 में दिया गया डेरोजियो पुरस्कार तथा उत्कृष्ट सामाजिक सेवाओं के लिए वर्ष 2015-16 में दिया गया रोटरी श्रेयस पुरस्कार शामिल है।

 

मेदवेदेव के रिटायर होने से लेहेका सेमीफाइनल में

मैड्रिड,
दानिल मेदवेदेव के एक सेट (4-6) से पिछड़ने के बाद चोट के कारण नाम वापस लेने से जिरी लेहेका ने मैड्रिड ओपन में अपने पहले एटीपी मास्टर्स 1000 सेमीफाइनल में जगह बनाई।

दुनिया के 31वें नंबर के चेक खिलाड़ी ने पूरे राउंड में आश्चर्यजनक प्रदर्शन करते हुए अब मास्टर्स 1000 इवेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ परिणाम और दौरे पर अपना छठा सेमीफ़ाइनल हासिल किया।

दाहिने कशेरुका की समस्या के कारण मोंटे-कार्लो और बार्सिलोना से हटने के बाद लेहेका क्ले स्विंग का अपना पहला टूर्नामेंट खेल रहे थे।

पहला सेट बिजली की गति से आगे बढ़ रहा था, पहले 15 मिनट में केवल 5 गेम पूरे हुए और रिटर्न पर केवल तीन अंक जीते। हालाँकि, सर्विस की लड़ाई जल्द ही मेडिकल टाइम-आउट से बाधित हो गई, जिसका अनुरोध मेदवेदेव ने तब किया जब वह 3-2 से आगे थे।

लॉकर रूम से लौटने के बाद, मेदवेदेव असहज दिखे और उन्होंने लेहेका को रोकने की कोशिश की, लेकिन किसी तरह गेम को 40-30 तक ले जाने में सफल रहे।

हालाँकि, दर्द स्पष्ट रूप से दूर नहीं हो रहा था और उनकी अपनी सर्विस पर दो अप्रत्याशित त्रुटियों (एक फोरहैंड पर और दूसरी बैकहैंड पर) ने उनके प्रतिद्वंद्वी को दो ब्रेक प्वाइंट दिए। मैड्रिड ओपन की रिपोर्ट के अनुसार, जिरी ने अपने अवसर का लाभ उठाया।

मेदवेदेव की दोहरी गलती के बाद, मैच सर्विस के साथ चला गया जब तक कि दुनिया का नंबर 4 गेम नौ में एक और चोट से बचने में असमर्थ नहीं हो गया, जिससे वह कभी उबर नहीं सका। 5-4 से आगे, लेहेका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेट को बिना किसी चुनौती के (6-4) अपने नाम कर लिया।

मेदवेदेव ने तुरंत अपनी बेंच तक स्प्रिंट लगाते हुए खुद को परखा, जहां उन्होंने इस साल के मटुआ मैड्रिड ओपन में अपनी भागीदारी को समाप्त करने का फैसला किया, साथ ही सोमवार को एटीपी रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंचने का मौका भी खो दिया।

फ़ेलिक्स ऑगर-अलियासिमे फ़ाइनल के रास्ते में लेहेका की अगली बाधा होंगे। कनाडाई एक और खिलाड़ी है जिसने दौरे की सर्वोच्च श्रेणी में कभी भी खिताब नहीं जीता है, और वह अपने क्वार्टरफाइनल से जानिक सिनर की अनुपस्थिति के बाद मैच में आराम से उतरेंगे।

 

पेरिस ओलंपिक में गोल्फ के पदार्पण में एक दूसरे के प्रेरणास्रोत होंगे शुभंकर और गगनजीत

नई दिल्ली
 पेरिस ओलंपिक की तैयारी में जुटे शुभंकर शर्मा और गगनजीत भुल्लर को उम्मीद है कि खेलों के सबसे बड़े महासमर में गोल्फ के पदार्पण पर वे एक दूसरे का दबाव और तनाव कम करने में सहायक साबित होंगे।

शर्मा और भुल्लर अंतरराष्ट्रीय गोल्फ रैंकिंग में क्रमश: 47वें और 52वें स्थान पर हैं और एक अगस्त से शुरू हो रही ओलंपिक गोल्फ स्पर्धा के लिये शीर्ष 60 में होने की वजह से क्वालीफाई कर लेंगे।

ये दोनों खेल मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल हैं।

बीजिंग में वोल्वो चाइना ओपन खेल रहे शर्मा ने कहा, ‘‘टॉप्स भारत सरकार की बेहतरीन पहल है जिससे योग्य खिलाड़ियों को शीर्ष स्तर पर खेलने का मौका मिलता है। गोल्फ काफी महंगा खेल है। मुझे अपने अनुभव के दम पर ओलंपिक में अच्छे प्रदर्शन का यकीन है।’’

उन्होंने भुल्लर के बारे में कहा, ‘‘गगन एक चैम्पियन गोल्फर है और मैं उसका काफी सम्मान करता हूं। उसमें जीत की ललक है और हम एक दूसरे के मददगार साबित होकर पेरिस में भारत का परचम लहरायेंगे।’’

भुल्लर ने कहा, ‘‘शुभंकर मुझसे काफी छोटा है लेकिन मैने उसके साथ खेला है। अपने पहले ओलंपिक को लेकर हम दोनों रोमांचित है। टॉप्स में शामिल होने के बाद मेरी तैयारियां और पुख्ता होंगी।’’

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button