देश

चारधाम यात्रा शुरू, होटल और गेस्ट हाउस में तबाड़तोड़ बुकिंग

देहरादून

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। 10 मई से चारधाम यात्रा 2024 शुरू होने जा रही है। इसके लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि यात्रा शुरू होने से पहले यात्रा मार्गों पर स्थित जीएमवीएन के गेस्ट हाउस की बुकिंग में लगातार इजाफा हो रहा है।

उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि पिछले साल के 56 लाख 31 हजार श्रद्धालुओं के रिकॉर्ड को इस बार की यात्रा तोड़ेगी। यात्रा मार्गों पर स्थित 94 जीएमवीएन गेस्ट हाउस के लिए श्रद्धालुओं ने 22 फरवरी 2024 से अभी तक आठ करोड़ 58 लाख 39 हजार 892 की ऑनलाइन बुकिंग और तीन करोड़ 70 लाख 22 हजार 819 की ऑफलाइन बुकिंग की है। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

कहां कितने हुए रजिस्ट्रेशन
सतपाल महाराज ने 15 अप्रैल 2024 से अभी तक रजिस्ट्रेशन की संख्या की जानकारी देते हुए कहा कि गंगोत्री धाम में 2,87,358, यमुनोत्री धाम में 2,60,597, केदारनाथ धाम में 5,40,999, बद्रीनाथ धाम में 4,53,213 इसके साथ ही सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब में 24,700 यात्री अभी तक पंजीयन करा चुके हैं।

टोकल और स्टॉल की व्यवस्था
सतपाल महाराज ने कहा कि हर आपात स्थिति से निपटने के लिए देहरादून में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद मुख्यालय में एक स्टेट लेवल कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है, जो पूरे यात्रा काल के दौरान प्रतिदिन सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक संचालित रहेगा। इसके साथ ही पर्यटकों और यात्रियों के लिए टोकन और स्टॉल की व्यवस्था भी प्रारंभ की गई है।

इस बार चार्जिंग की व्यवस्था
इस बार की चारधाम यात्रा में परिवहन विभाग और भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से चारधाम यात्रा मार्ग पर निगम की 24 पर्यटक आवास गृहों और परिवहन निगम के चार बस स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाने का काम चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button