खेल-जगत

विराट कोहली ने जड़ा 54वां IPL अर्धशतक, गुजरात टाइटन्स को हरा, आरसीबी प्लेऑफ की रेस में बरकरार

अहमदाबाद

आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात टाइटन्स को 9 विकेट से हरा दिया. 28 अप्रैल (रविवार) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए इस मैच में आरसीबी को जीत के लिए 201 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने 16 ओवर में हासिल कर लिया. आरसीबी की 10 मैचों में यह तीसरी जीत रही और उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं. दूसरी ओर गुजरात की यह दस मैचों में छठी हार रही.

आरसीबी की जीत के हीरो विराट कोहली और विल जैक्स रहे. विल जैक्स ने सिर्फ 41 गेंदों पर शतक जड़ दिया. जैक्स ने 100 रनों की नाबाद पारी में 10 छक्के और पांच चौके लगाए. वहीं कोहली ने नाबाद 70 रन बनाए, जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल रहे. कोहली-जैक्स के बीच दूसरे विकेट के लिए 166 रनों की अटूट पार्टनरशिप हुई

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी का स्कोरकार्ड: (206/1, 20 ओवर)

बल्लेबाज रन गेंदबाज विकेट पतन
फाफ डु प्लेसिस 24 आर. साई किशोर 1-40

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटन्स ने तीन विकेट पर 200 रन बनाए. गुजरात के लिए साई सुदर्शन ने 49 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए, जिसमें आठ चौके और चार छक्के शामिल रहे. वहीं शाहरुख खान ने भी 30 गेंदों पर 58 रनों की बेहतरीन पारी खेली. शाहरुख की पारी में तीन चौके और पांच छक्के शामिल रहे. शाहरुख और सुदर्शन के बीच तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की पार्टनरशिप हुई, जिसने गुजरात को मोमेंटम प्रदान किया. शाहरुख के आउट होने के बाद डेविड मिलर और सुदर्शन के बीच चौथे विकेट के लिए नाबाद 69 रनों की पार्टनरशिप हुई. मिलर ने दो चौके और एक सिक्स की मदद से 19 गेंदों पर 26 रन बनाए. आरसीबी की ओर से स्वप्निल सिंह, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को एक-एक विकेट मिला.

गुजरात टाइटन्स की पारी का स्कोरकार्ड: (200/3, 20 ओवर)

बल्लेबाज रन गेंदबाज विकेट पतन
ऋद्धिमान साहा 5 स्वप्निल सिंह 1-6
शुभमन गिल 16 ग्लेन मैक्सवेल 2-45
शाहरुख खान 58 मोहम्मद सिराज 3-131

इस मुकाबले के लिए आरसीबी की प्लेइंग-11 में बड़े बदलाव हुए. ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की इस मैच के लिए वापसी हुई, जिन्होंने तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की जगह ली. वहीं स्वप्निल सिंह को भी प्लेइंग-11 में जगह मिली. स्वप्निल पिछले मैच में इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर खेलने उतरे थे. दूसरी ओर गुजरात टाइटन्स ने कॉम्बिनेशन में बदलाव नहीं किया.

देखा जाए तो आईपीएल के इतिहास में गुजरात टाइटन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अब तक चार मैच खेले गए हैं. इस दौरान गुजरात ने दो और आरसीबी ने भी दो मैचों में जीत हासिल की. दोनों टीमों के बीच जब पिछली बार मैच खेला गया था, तो गुजरात ने छह विकेट से जीत हासिल की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button