देश

टेस्ला सीईओ एलन मस्क नहीं आ रहे अभी भारत, टला दौरा

नईदिल्ली

टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क (Elon Musk) भारत नहीं आ रहे हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एलन मस्‍क ने अपना भारत दौरा स्‍थगित कर दिया है. हालांकि अभी दौरा टालने के कारण का पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मस्‍क की यात्रा टेस्‍ला की पहली तिमाही के प्रदर्शन के बारे में सवालों का जवाब देने के लिए 23 अप्रैल को अमेरिका में एक कॉन्‍फ्रेंस कॉल के कारण टाली गई है.

 Tesla के मालिक एलन मस्‍क अभी भारत नहीं आ रहे हैं. 23 अप्रैल को टेस्‍ला के तिमाही नतीजे के बारे में जानकारी देने के लिए उपस्थित रहेंगे. वहीं दूसरी ओर कहा जा रहा था कि एलन मस्‍क भारत दौरे के लिए 21 और 22 अप्रैल को आ सकते हैं, लेकिन टेस्‍ला के नतीजे आने पर यह दौरा आगे के लिए पोस्टपोन हो सकता है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि एलन मस्‍क सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिलने वाले थे और भारत में टेस्‍ला की एंट्री को लेकर ऐलान भी करना था, लेकिन यह योजना अभी कैंसिल को चुकी है. रॉयटर्स ने यह जानकारी नहीं दी है कि मस्‍क ने भारत दौरा क्‍यों टाला है. बता दें 10 अप्रैल को एलन मस्‍क ने खुद एक्‍स पर पोस्‍ट करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के लिए उत्‍सुकता जाहिर की थी.

टेस्‍ला के भारत में इतने निवेश की थी योजना
भारत में टेस्‍ला का प्‍लांट लगाने की संभावनाओ और देश में बड़ा निवेश को लेकर एलन मस्‍क इंडिया आने वाले थे. रॉयटर्स की रिपोर्ट का दावा है कि मस्‍क भारत में एक फैक्‍ट्री बनाने के लिए 2 से 3 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान कर सकते थे. क्‍योंकि सरकार ने आयात टैक्‍स पर हाई चार्ज को कम करने की नई पॉलिसी का ऐलान किया था, लेकिन शर्त थी कि कंपनी स्‍थानीय स्‍तर पर निवेश करती है तो ही इसका लाभ मिलेगा.
कहा जा रहा था कि मस्क इस मुलाकात के दौरान 20-30 अरब डॉलर का निवेश रोडमैप पेश कर सकते हैं। मस्क के रुकने के लिए दिल्ली के ओबेरॉय होटल में तैयारियां कर ली गई थीं। दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय में उनके और पीएम मोदी के मिलने की चर्चा थी। पीएम  मोदी कह चुके हैं कि मस्क भारत के सपोर्ट हैं और निवेश के लिए उनका स्वागत है। लेकिन उन्हें भारत के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने होंगे।

यह भी उम्मीद थी कि एलॉन मस्क भारत दौरे में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस स्टारलिंक को देश में शुरू करने की भी घोषणा कर सकते हैं। मस्क के दौरे के टलने के कारणों का अभी पता नहीं चला है। लेकिन ऐसी चर्चा है कि मस्क को Tesla की पहली तिमाही की परफॉरमेंस को लेकर 23 अप्रैल को अमेरिका में एक महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस कॉल में हिस्सा लेना है।

आखिरी बार जून में मिले थे मस्क-मोदी

Elon Musk और मोदी आखिरी बार जून में न्यूयॉर्क में मिले थे। मस्क की टेस्ला की भारत में एंट्री का काफी वक्त से इं​तजार किया जा रहा है। एलॉन मस्क टेस्ला के अलावा SpaceX के भी मालिक हैं। उन्होंने साल 2022 में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीद लिया और इसका नाम बदलकर X कर दिया।

भारत ने पिछले महीने पेश की नई EV पॉलिसी

भारत ने पिछले महीने ही एक नई ईवी पॉलिसी पेश की है, जिसमें कुछ मॉडल्स के इंपोर्ट पर टैक्स को 100 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। ऐसी खबर है कि टेस्ला ने इस साल के अंत में भारत में निर्यात के लिए अपने जर्मन प्लांट में राइट-हैंड ड्राइव कारों का उत्पादन शुरू कर दिया है। मस्क ने हाल ही में X पर कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक कारें होनी चाहिए जैसे कि हर दूसरे देश में हैं। भारत में टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल उपलब्ध कराना एक नेचुरल प्रोग्रेशन है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button