राजनीति

आज मणिपुर में दहाड़ंगे अमित शाह, उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे प्रचार

नई दिल्ली
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के समर्थन में आज मणिपुर में प्रचार करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। मणिपुर के अलावा शाह त्रिपुरा और राजस्थान का भी दौरा करेंगे। गृहमंत्री शाह इंफाल में एक रैली को संबोधित करेंगे और मणिपुर के शिक्षा मंत्री थौनाओजम बसंत कुमार सिंह के समर्थन में वोट मांगेंगे। सिंह आगामी चुनाव में 'इनर' मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार भी हैं। इस सीट पर फिलहाल भाजपा नेता और विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह का कब्जा है।

'इनर' मणिपुर लोकसभा क्षेत्र में संघर्षग्रस्त इंफाल घाटी के 32 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। बहुसंख्यक मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में राज्य के पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित किए जाने के बाद तीन मई, 2023 को जातीय हिंसा भड़क उठी थी। हिंसा भड़कने के बाद से अब तक 220 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
 
भाजपा ने मणिपुर की अन्य लोकसभा सीट 'आउटर' मणिपुर से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है, हालांकि पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सहयोगी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनएसएफ) के उम्मीदवार को समर्थन दे रही है। इंफाल में रैली से पहले शाह सोमवार सुबह त्रिपुरा पूर्वी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत अगरतला के कुमारघाट में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री सोमवार शाम को राजस्थान में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में जयपुर में एक रोड-शो में भाग लेंगे। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होगा और मतगणना चार जून को होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button