स्वस्थ-जगत

सेब के ब्राउन होने से रोकने का जादुई उपाय: अपनाएं ये आसान ट्रिक!

अक्सर, सेब को काटकर रखने के थोड़ी देर बाद ही वो भूरा या काला दिखने लगता है। इसलिए कहा जाता है कि सेब काटने के तुरंत बाद ही खा लेना चाहिए, लेकिन हमेशा ये पॉसिबल नहीं हो पाता। अगर लंच बॉक्स में लेकर जाने की सोचो तो सबसे ज्यादा परेशानी होती है। क्योंकि सेब जब हवा में मौजूद ऑक्सीजन के संपर्क में आता है तो इससे एंजाइम रिलीज होता है जिस वजह से सेब ऑक्सिडाइज होने लग जाता है और बदरंग हो जाता है।

आप चाहें कितनी भी अच्छी क्वॉलिटी का सेब लेकर आएं, वह कितना ही क्रिस्प और जूसी क्यों न हो काटने के बाद भूरा होने ही लगता है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप कटे सेब को काला पड़ने से बचा पाएंगे। फिर वो लंच टाइम तक भी बिल्कुल फ्रैश रहेगा।

नींबू या संतरे का रस

सेब को काला पड़ने से बचाने के लिए ऑक्सीडेशन की प्रोसेस को रोकना होगा। जिसके लिए साइट्रिक एसिड के तौर पर नींबू या संतरे के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसे सेब के खुले हिस्से में लगाकर रखें। इसके अलावा नींबू का रस और पानी मिलाकर घोल तैयार कर सकते हैं। जिसमें कटे हुए सेब 5 मिनट के लिए भिगोकर रखें। हालांकि नींबू के अलावा किसी भी खट्‌टे फल का रस यूज कर सकते हैं।

नमक और पानी

नमक भी एक प्रिजर्वेटिव है, जो सेब को भूरा होने से बचा सकता है। ऐसे में आप चाहें तो कटे हुए सेब को नमक वाले पानी में कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें। जब 5 मिनट हो जाए तो इसे छानकर निकाल लें और ड्राई कर लें। हालांकि खाने से पहले नॉर्मल पानी से भी धो लें ताकि आपका कटा हुआ फल बहुत ज्यादा नमकीन न हो।

सोडा भी आएगा काम

सोडा में भी सिट्रिक एसिड होता है, यह सेब के काला होने के असर को रोकने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक बर्तन में नींबू, लाइम सोडा और अदरक का जूस मिलाकर घोल बनाएं। अब इसमें सेब को काटकर डाल दें। 3 से 5 मिनट तक भिगोने के बाद इसे निकाल लें और सुखाकर टिफिन में रख लें। जिससे सेब ताजा रहेगा।

पानी और शहद का घोल

शहद भी ऑक्सीडेशन की प्रोसेस रोकने का काम कर सकता है। इसके लिए आप आधे चम्मच शहद को एक कप पानी में मिलाएं, जब सेब काटें तो स्लाइज को इस घोल में डालते जाएं। फिर 5 मिनट तक भिगोकर रखने के बाद निथारकर रख दें। इससे सेब काला होने से बच सकेगा।

रबर बैंड ट्रिक आजमाएं

अगर सेब को काटकर तुरंत नहीं खाने वाले हैं तो रबर बैंड ट्रिक आजमा सकते हैं। इसके लिए कटे हुए सेब या फल को फांक में काटें और फिर उसके चारों तरफ टाइट से रबर बैंड बांध दें। ताकि कटे हुए टुकड़ों में हवा न लगे। इसकी वजह से ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी और सेब काला नहीं पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button