विदेश

भारतवंशी वैज्ञानिक ने किया सूर्य ग्रहण में नासा के मिशन का नेतृत्व, NASA में एक बार फिर बजा भारतीयों का डंका

मुंबई
अभी हाल ही में पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान नासा के मिशन का नेतृत्व भारतवंशी वैज्ञानिक आरोह बड़जात्या ने किया। आरोह ने 2001 में अमेरिका जाने से पहले देश के कई शहरों में पढ़ाई की थी। अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ने गत आठ अप्रैल को पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान ग्रह के एक हिस्से में क्षण भर के लिए सूर्य की रोशनी कम होने पर पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल पर पड़ने वाले प्रभाव को जानने के लिए तीन राकेट लांच किए थे।

आरोह बड़जात्या ने किया नासा के मिशन का नेतृत्व
नासा ने बताया कि मिशन का नेतृत्व फ्लोरिडा की एम्ब्री-रिडल एयरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग भौतिकी के प्रोफेसर आरोह बड़जात्या ने किया। आरोह ने मिशन के बाद इंटरनेट मीडिया पोस्ट के माध्यम से साथी वैज्ञानिकों, एम्ब्री-रिडल एयरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी के साथियों एवं नासा का आभार जताया।

भारत में हुई है पढ़ाई
केमिकल इंजीनियर अशोक कुमार बड़जात्या व गृहिणी राजेश्वरी के पुत्र आरोह ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई, हैदराबाद, जयपुर, पिलानी, सोलापुर में पूरी की और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग सोलापुर के वालचंद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी से की। उनकी बहन अपूर्वा बड़जात्या ने बताया कि उन्होंने अमेरिका के यूटा स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री व स्पेसक्राफ्ट इंस्ट्रूमेंटेशन में पीएचडी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button