देश

ईद पर मुजफ्फरपुर में पुरूषों के साथ में नमाज अदा करती हैं महिलाएं

मुजफ्फरपुर.

बिहार समेत पूरे देश में आज ईद-उल-फितर धूमधाम से मनाई जा रही है। लोग एक-दूसरे को बधाई दे रहे हैं। इसी दौरान में एक बेहद खूबसूरत तस्वीर सामने आई है, जहां पुरुषों के वर्चस्व वाले क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय की महिला ने भी मस्जिद में नमाज़ अदा दी। देश में अमन चैन शांति और खुशहाली की दुआ मांगी है। मस्जिद में मुस्लिम महिलाओं की नमाज अदा करने की परंपरा बिहार मुजफ्फरपुर में अभी भी जारी है। यह मस्जिद महिलाओं के समानता के अधिकार का एक बेहतर उदाहरण है।

मुजफ्फरपुर जिले के माड़ीपुर की बख्शी कॉलिनी स्थित मस्जिद ए और अहले हदीस एवं मदरसा मोहम्मदिया सलफिया में जुटी सैकड़ो की संख्या में मुस्लिम समुदाय की महिलाओं ने रमजान के आखिरी दिन की रोजा के बाद ईद की नमाज पढ़ी गई। आपको बता दें कि इस मस्जिद में एक नई बात देखने को मिली यहां पर सिर्फ महिलाओं ने जुमे की नमाज अदा की। इसको लेकर महिलाओं में खासा उत्साह था और ईद का भी खास उमंग भी।

मुस्लिम समुदाय की महिलाओं की इंट्री दी गई
मुस्लिम महिलाओं ने बताया यह हमारे लिए बड़े गर्व की बात है कि जहां एक तरफ पुरुष समुदाय के लोग मस्जिदों में और ग्रहण में नमाज पढ़ते हैं। ऐसे में हम सिर्फ घरों में पढ़ा करते थे लेकिन, अब इस मस्जिद में नमाज अदा करने के साथ अधिकार को यह पूरा करता है और हम लोग खुशी के साथ में अभी महिलाएं एक साथ नमाज पढ़ने का काम करती है। यह बेहद ही खूबसूरत होता है। मस्जिद ए और अहले हदीस एवं मदरसा मोहम्मदीया सलफिया के मौलाना ने बताया कि अब धीरे-धीरे परंपरा में थोड़ा बदलाव आ रहा है। यही कारण है कि इस मस्जिद में मुस्लिम समुदाय की महिलाओं की इंट्री दी गई है इस मस्जिद के एक फ्लोर पर पुरुष और दूसरे फ्लोर पर मुस्लिम महिलाएं नमाज अदा करती हैं। यह परंपरा 1996 से कायम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button