राजनीति

पीएम मोदी के मुस्लिम लीग वाले तंज पर राहुल गांधी, अंग्रेजों के साथ कौन मिल गया था?

नई दिल्ली
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के हमले पर कड़ा पलटवार किया है। राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि राजनीतिक मंचों से ‘झूठ की बौछार’ करने से इतिहास नहीं बदलता। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में कुछ जनसभाओं में कहा था कि लोकसभा चुनाव के लिए जारी कांग्रेस के घोषणा पत्र में मुस्लिम लीग की छाप नजर आती है।

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए लिखा, "यह चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस है जिसने हमेशा भारत को जोड़ा और दूसरी तरफ वो हैं जिन्होंने हमेशा लोगों को बांटने की कोशिश की है।" उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि किसने देश का विभाजन चाहने वाली ताकतों से हाथ मिला कर उन्हें मज़बूत किया और कौन देश की एकता और स्वतंत्रता के लिए लड़ा। राहुल गांधी ने कटाक्ष करते हुए यह भी कहा, "कौन ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ के समय अंग्रेजों के साथ खड़ा था? जब भारत की जेलें कांग्रेसी नेताओं से भर गई थीं, तब कौन देश को बांटने वाली ताकतों के साथ राज्यों में सरकार चला रहा था?" उन्होंने दावा किया कि राजनीतिक मंचों से ‘झूठ की बौछार’ करने से इतिहास नहीं बदलता।

इससे पहले कांग्रेस ने उसके चुनावी घोषणा़पत्र में ‘मुस्लिम लीग की छाप’’ होने संबंधी प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी को लेकर निर्वाचन आयोग का रुख किया और इस मामले में कार्रवाई की मांग की। पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को आयोग के समक्ष इस विषय और कुछ अन्य मुद्दों को रखा। इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक और सलमान खुर्शीद, कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा और कांग्रेस कार्य समिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य गुरदीप सप्पल शामिल थे।

क्या बोले थे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के नवादा जिले में रविवार को एक चुनावी सभा में कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया था कि उसके चुनाव घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप है और उसके नेताओं के बयानों में राष्ट्रीय अखंडता व सनातन धर्म के प्रति शत्रुता दिखाई देती है। इसके अलावा, मोदी ने छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की चुनावी रैली में एक बार फिर कांग्रेस पर तीखे हमले करते हुए कहा था कि यह पुरानी पार्टी भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति की हदें पार कर चुकी है। मोदी ने फिर कहा था कि कांग्रेस के घोषणा पत्र पर मुस्लिम लीग की छाप है। प्रधानमंत्री पिछले दो दिनों में उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल की अपनी चुनावी सभाओं में कांग्रेस के 2024 के चुनाव घोषणा पत्र में 1947 की मुस्लिम सोच छाये होने की बात कर चुके हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button