विदेश

ईरान ने दश्मिक में इजरायली हमले के बाद नया वाणिज्य दूतावास खोला

मोज़ाम्बिक में जहाज दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 97 हुई

ईरान ने दश्मिक में इजरायली हमले के बाद नया वाणिज्य दूतावास खोला
यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों में चार की मौत

मापुटो
मोजाम्बिक के उत्तरी प्रांत नामपुला में मोजाम्बिक द्वीप के पास हुई जहाज दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 97 हो गई। हादसे में अब तक 12 लोग जीवित बचे हैं। स्थानीय अधिकारियों ने  यह जानकारी दी।
मोज़ाम्बिक द्वीप के प्रशासक सिल्वरियो नौएटो ने द्वीप पर स्थानीय मीडिया को बताया कि सोमवार सुबह तीन पीड़ितों का पता चला। उन्होंने बताया कि 17 बच्चों समेत 30 लोगों को पहले ही दफनाया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि क्षतिग्रस्त जहाज एक अस्थायी नौका थी जिसमें 130 लोग सवार थे। ये लोग हैजा के प्रकोप के बारे में गलत सूचना के कारण फैली दहशत के कारण मोसुरिल छोड़ रहे थे।
नौएटो ने कहा कि अधिकारी लापता लोगों का पता लगाने के लिए मोजाम्बिक द्वीप और मोसुरिल जिले में लुंगो प्रशासनिक चौकी के बीच पानी में तलाश जारी रखे हुए हैं।

ईरान ने दश्मिक में इजरायली हमले के बाद नया वाणिज्य दूतावास खोला

दमिश्क,
ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में पिछले हफ्ते इजरायली हमले के बाद  नये वाणिज्य दूतावास भवन का उद्घाटन किया।
अब्दुल्लाहियन, सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद के साथ नए वाणिज्य दूतावास के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। यह भवन पिछली इमारत के बगल में स्थित है जिसे कुछ दिन पहले इजरायली मिसाइल हमले द्वारा ध्वस्त कर दिया गया।
अब्दुल्लाहियन एक अप्रैल को ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के बाद देश की अपनी पहली यात्रा के लिए सोमवार दोपहर दमिश्क पहुंचे। हमले में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के वरिष्ठ नेता मारे गए, जिनमें एक अनुभवी कमांडर मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी भी शामिल थे। जिन्होंने सीरिया और लेबनान में आईआरजीसी विदेशी ऑपरेशन विंग, कुद्स फोर्स का नेतृत्व किया।
उन्होंने दमिश्क की अपनी यात्रा के दौरान सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद, विदेश मंत्री फैसल मेकदाद और सीरियाई राष्ट्रीय सुरक्षा के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं।

विदेश मंत्री ने अपने सीरियाई समकक्ष के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए पुष्टि की कि इज़रायल को वाणिज्य दूतावास पर हमले के लिए आवश्यक प्रतिक्रिया मिलेगी, साथ ही इस घटना के लिए अमेरिका को भी दोषी ठहराया।
उन्होंने कहा कि दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले की अमेरिका द्वारा निंदा की कमी ने संकेत दिया कि अमेरिका ने इजरायल को यह अपराध करने के लिए हरी झंडी दे दी है। उन्होंने कहा कि हमला अमेरिकी लड़ाकू विमानों एवं मिसाइलों का उपयोग करके किया गया था। उन्होंने दोहराया कि इजरायली हमला अनुत्तरित नहीं रहेगा।
मेकदाद ने ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानून और उन सभी मूल्यों का उल्लंघन बताया, जिन पर मानवता कायम है।

यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों में चार की मौत

कीव
 यूक्रेन के दक्षिण और उत्तर में रूसी मिसाइल और टारगेटेड बम हमलों में चार लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा  इसकी जानकारी दी। क्षेत्रीय गवर्नर इवान फेडोरोव ने कहा कि दक्षिणी शहर ज़ापोरिज़िया में एक मिसाइल हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और कम से कम आठ अन्य घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि एक औद्योगिक इमारत, सात अपार्टमेंट ब्लॉक, साथ ही चिकित्सा और शैक्षणिक सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने औद्योगिक स्थल की अलग से जानकारी नहीं दी। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी सुमी क्षेत्र के बिलोपिलिया शहर में चार निर्देशित बम गिरे थे। क्षेत्रीय प्रशासन ने कहा कि हमले में एक महिला की मौत हो गई और कम से कम तीन अन्य लोग घायल हो गए, जिससे दुकानें और नगर परिषद की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई।

ज़ापोरिज़िया में यूक्रेनी सरकार के कब्जे वाले जगहों से जारी की गई तस्वीरों में एक यात्री कार को मलबे के नीचे दबी हुई और कंक्रीट और लोहे के खंभे ढहते हुए दिखाई दे रहे हैं। पिछले शुक्रवार को शहर के एक अन्य औद्योगिक स्थल पर भी रूसी मिसाइल हमला हुआ था, जिससे आवासीय इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और चार लोगों की मौत हो गई।

रूसी सैनिक शहर के दक्षिण-पश्चिम में निप्रो नदी के पास स्थित ज़ापोरिज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को नियंत्रित करते हैं, और उन्होंने यूक्रेन पर पिछले सप्ताह से ड्रोन हमलों के साथ संयंत्र पर हमला करने का आरोप लगाया है। कीव ने कहा कि रूस द्वारा रिपोर्ट की गई पावर स्टेशन की घटनाओं से उसका कोई लेना-देना नहीं है, जिसे उसने सशस्त्र उकसावे की कार्रवाई बताया है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button