मध्यप्रदेश

फायर ब्रांड विधायक आरिफ मसूद की विधायकी खतरे में, विधानसभा चुनाव नामांकन पत्र में लोन से जुड़ी सही जानकारी नहीं दी

भोपाल
 मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव के पहले एक और झटका लग सकता है। दरअसल, उनके एक फायर ब्रांड एमएलए की विधायकी खतरे में पड़ सकती है।

भोपाल मध्य विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस एमएलए आरिफ मसूद की विधायकी खतरे में है। दरअसल, मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव नामांकन पत्र में लोन से जुड़ी सही जानकारी नहीं देने को लेकर दायर याचिका को एमपी हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लि‍या है।

ध्रुव नारायण सिंह ने दाय‍र की है याचिका

मालूम हो कि भोपाल मध्‍य विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार रहे ध्रुव नारायण सिंह ने आरिफ मसूद के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की थी।

इस मामले में हाईकोर्ट ने एमएलए से जवाब मांगा है, इसके लिए आरिफ मसूद को 14 अप्रैल 2024 तक का समय दिया है।

65 लाख के लोन की जानकारी न देने का आरोप

निर्वाचन आयोग को दी जानकारी में एमएलए आरिफ मसूद और उनकी पत्नी रुबीना मसूद पर लगभग पैंसठ लाख अड़तीस हजार रुपये से अधिक के लोन की जानकारी नहीं दी गई थी। इसमें रुबीना मसूद पर 31,28,000 रुपये और आरिफ मसूद पर 34,10,000 रुपये का लोन बताया जा रहा है।आरिफ मसूद सीएए बिल के विरोध को लेकर चर्चा में आए थे। वे केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कई कानूनों का विरोध करते नजर आए हैं।

भोपाल मध्य विधानसभा चुनाव: 2023 में भी बीजेपी को झटका

दरअसल, भोपाल मध्य विधानसभा सीट बीजेपी का गढ़ रहा है। इस सीट का आधिकांश हिस्सा नए भोपाल में और कुछ पुरानी भोपाल में है। ऐसे में जातिगत समीकरण दिलचस्प है। पिछले कुछ चुनावों का इतिहास देखें तो कांग्रेस इस विधानसभा सीट से मुस्लिम को ही उम्मीदवार बनाती रही है। 2013 के विधानसभा चुनाव में भी आरिफ मसूद ही कांग्रेस के उम्मीदवार थे लेकिन सुरेंद्र नाथ सिंह से वह हार गए थे। उनकी हार सात हजार वोटों से हुई थी। कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में फिर से आरिफ मसूद पर दांव लगाया। इस चुनाव में उन्होंने सुरेंद्र नाथ सिंह को करीब 15 हजार वोटों से हरा दिया। बीजेपी ने इस बार आरिफ मसूद को हराने के लिए उम्मीदवार बदले लेकिन जीत नहीं मिली है।

भोपाल मध्य एमपी विधानसभा चुनाव 2023: जानें कौन-कौन हैं उम्मीदवार और उनके रिजल्ट

उम्मीदवार के नाम पार्टी वोट्स रिजल्ट
आरिफ मसूद कांग्रेस 82371 जीते
ध्रुव नारायण सिंह बीजेपी 66480 हारे
उधम सिंह बीएसपी 560 हारे

गौरतलब है कि भोपाल मध्य विधानसभा सीट से कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीं, मुख्य मुकाबला आरिफ मसूद और बीजेपी के ध्रुव नारायण सिंह में हैं। आरिफ मसूद के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रोड शो भी किया था। वहीं, बहुजन समाज पार्टी से इस बार उधम सिंह भी उम्मीदवार हैं। अब नतीजे आने के बाद पता चल पाएगा कि बीजेपी अपनी खोई जमीन वापस ले पाती है या नहीं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button