बिज़नेस

फिल्टर कैपिटल ने अपने पहले वित्त पोषण में 800 करोड़ रुपये जुटाए

मुथूट माइक्रोफिन का एयूएम 31 मार्च तक 32 प्रतिशत बढ़कर 12,194 करोड़ रुपये

फिल्टर कैपिटल ने अपने पहले वित्त पोषण में 800 करोड़ रुपये जुटाए

रियलमी का लक्ष्य इस साल ‘पी सीरीज’ के साथ 15-25 हजार रुपये के खंड में प्रभुत्व हासिल करना

नई दिल्ली
 मुथूट माइक्रोफिन की प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियां (एयूएम) 31 मार्च तक सालाना आधार पर 32 प्रतिशत बढ़कर 12,194 करोड़ रुपये हो गईं।

मुथूट माइक्रोफिन ने अद्यतन व्यावसायिक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में उसका ऋण वितरण रिकॉर्ड 10,662 करोड़ रुपये रहा जो गत वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक है।

मुथूट माइक्रोफिन ने कहा, ‘‘एयूएम सालाना आधार पर 32 प्रतिशत बढ़कर 31 मार्च 2024 तक 12,194 करोड़ रुपये हो गया। यह 31 मार्च 2023 तक 9,208 करोड़ रुपये था।’’ कंपनी के 33.5 लाख सक्रिय ग्राहक और 1,508 शाखाएं हैं।

फिल्टर कैपिटल ने अपने पहले वित्त पोषण में 800 करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली
 प्रौद्योगिकी-केंद्रित उद्यम पूंजी कंपनी फिल्टर कैपिटल ने अपने पहले वित्त पोषण चक्र में 800 करोड़ रुपये का वित्त पोषण हासिल किया है।

कंपनी बयान के अनुसार, भारतीय संस्थागत निवेशक और एचडीएफसी फंड ऑफ फंड्स, सिडबी, एसआरआई फंड, ओस्टर ग्लोबल, डीएसपी परिवार कार्यालय, अमांसा कैपिटल के संस्थापक आकाश प्रकाश तथा ड्रीम 11 के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हर्ष जैन ने इस वित्त पोषण में प्रतिबद्धता जतायी।

बयान के अनुसार, ‘‘फिल्टर कैपिटल ने अपने पहले वित्त पोषण चक्र ‘फिल्टर कैपिटल इंडिया फंड-I’ का सफल समापन किया। इसमें कुल 800 करोड़ रुपये का कोष जुटाया गया।’’

फिल्टर कैपिटल के सह-संस्थापक एवं प्रबंध भागीदार नितिन नायर ने कहा, ‘‘यह फिल्टर कैपिटल के लिए एक मौका है। हमें निवेशकों के एक अनुभवी समूह के साथ साझेदारी करने का सौभाग्य मिला है..’’

 

 

रियलमी का लक्ष्य इस साल ‘पी सीरीज’ के साथ 15-25 हजार रुपये के खंड में प्रभुत्व हासिल करना

नई दिल्ली
 स्मार्टफोन निर्माता रियलमी इंडिया का लक्ष्य इस साल ‘पी सीरीज’ के तहत उपकरणों के एक नए खंड को पेश करने के साथ 15,000-25,000 रुपये के मोबाइल फोन खंड में सबसे अधिक हिस्सेदारी हासिल करना है।

रियलमी इंडिया के व्यापार रणनीति के प्रमुख तारिणी प्रसाद दास ने ‘पी सीरीज’ पर योजनाओं की जानकारी साझा करते हुए पत्रकारों से कहा कि 2024 में कंपनी का लक्ष्य फ्लिपकार्ट के साथ अपनी साझेदारी के तहत संचयी रूप से पांच करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री करना है।

दास ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य इस साल ‘पी सीरीज’ पेश करने के साथ 15,000-25,000 रुपये के स्मार्टफोन खंड का नेतृत्व करना है। ‘पी सीरीज’ के इस खंड का नेतृत्व करने की उम्मीद है।’’

बाजार हिस्सेदारी के मामले में रियलमी शीर्ष पांच स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है। 2023 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 12 प्रतिशत थी। कंपनी की योजना ‘पी सीरीज’ को अप्रैल के दूसरे सप्ताह में 20,000 रुपये से कम कीमत में पेश करने की है।

 

मेकमाईट्रिप ने 150 से अधिक देशों में सेवाओं का किया विस्तार

नई दिल्ली
 ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप ने अपनी वैश्विक पहुंच के विस्तार की  घोषणा की। अब उसकी सेवाएं 150 से अधिक देशों में उपलब्ध हो गयी हैं।

कंपनी बयान के अनुसार, मेकमाईट्रिप ने कई देशों में अपनी पहुंच का विस्तार किया है, जिसमें ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, इटली, फ्रांस जैसे प्रमुख यात्रा बाजार शामिल हैं। साथ ही भारत, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात में कई अन्य बाजार में भी विस्तार किया गया है जहां पहले से ही सेवाएं दी जा रही हैं।

मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक एवं समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजेश मागो ने कहा, ‘‘हमारी वैश्विक पहुंच हमें विशाल भारतीय प्रवासी तक पहुंचने में मदद करेगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह विस्तार हमें अधिक लोगों की सेवा करने में सक्षम बनाएगा…’’

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button