देश

यूपी के बुंदेलखंड में तो अधिकतम तापमान अभी से 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने लगा, अब गर्मी वाले दिनों की बारी

नई दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश समेत देश के बड़े हिस्से में गर्मी बढ़ती जा रही है। यूपी के बुंदेलखंड में तो अधिकतम तापमान अभी से 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने लगा है। वहीं दिल्ली एनसीआर में फिलहाल अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है। फिलहाल मामूली राहत है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले एक सप्ताह में चुनौती बढ़ने वाली है। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के इलाके में भी तापमान करीब 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। खासतौर पर दोपहर के वक्त गर्मी ज्यादा हो सकती है और बाहर निकलकर काम करने वाले लोगों को समस्या होगी। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 15 अप्रैल के आसपास तापमान में तेजी से इजाफा होगा और यह 40 डिग्री के करीब होगा। यदि तापमान 35 के आसपास रहता है तो ज्यादा गर्मी महसूस नहीं होती, लेकिन 40 से ऊपर बढ़ता स्तर चिंता भी बढ़ाने लगता है। हालांकि इस बीच राहत की एक खबर है कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा और 13 से 15 अप्रैल के दौरान बारिश शुरू होगी। यह बारिश जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में होगी। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी बारिश होगी।

यूपी में इस तारीख को होगी बारिश, आंधी और तूफान भी आएगा
दरअसल मौसम विभाग ने दो पश्चिमी विक्षोभ का अनुमान जताया था। इसके मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में पहला पश्चिमी विक्षोभ 1 से 10 अप्रैल तक सक्रिय होगा। वहीं दूसरा विक्षोभ 13 से 15 अप्रैल के दौरान सक्रिय होगा। इस तरह 15 अप्रैल तक कई राज्यों में गर्मी कम रहेगी, लेकिन कुछ इलाकों में उससे पहले ही बढ़ सकती है। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में भी 15 अप्रैल के आसपास तापमान में इजाफा होगा। हालांकि राहत की बात है कि बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश समेत कई अन्य इलाकों की तुलना में दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में अब भी तापमान थोड़ा कम ही बना हुआ है।

मंगलवार से कम होने लगेगी हवा की गति और फिर बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि फिलहाल हवा की गति तेज है। इसके चलते भी गर्मी ज्यादा महसूस नहीं हो रही है। लेकिन मंगलवार से यह हवा धीमा हो सकती है और फिर बारिश भी हो सकती है। लेकिन बारिश का दौर निकल जाने के बाद तेज गर्मी होगी और तापमान में बड़ा इजाफा होगा।  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button