देश

सनसनी गेंदबाज बनकर उभरे बिहार के मयंक

पटना.

राजधानी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर हुए बिहार के लाल मयंक यादव की गेंदबाजी से दुनिया के तमाम दिग्गज खिलाड़ी प्रभावित हैं। मयंक यादव के पिता क्रिकेटर बनना चाहते थे, पैसे ना होने के कारण रोड पर खड़े होकर दूसरे खिलाड़ियों को खेलते हुए देखते थे। आज प्रभु यादव का बेटा भारत का सबसे बड़ा स्पीड स्टार बन चुका है। मयंक यादव ने अपने आईपीएल करियर में अब तक आठ ओवर (48 गेंद) फेंके हैं। उन 48 गेंदों में से 17 गेंदें 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली थीं। सीजन की उनकी सबसे तेज डिलीवरी 156.7 है, जो 2 अप्रैल (मंगलवार) को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ आई थी।

मयंक ने डेब्यू मैच में 3 विकेट लेकर धमाल मचा दिया और क्रिकेट की दुनिया में तूफानी एंट्री ली। इसके बाद मयंक को आरसीबी के खिलाफ मौका मिला। इस मैच में मयंक ने अपना पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। मयंक ने आरसीबी के खिलाफ आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद फेंकी। ऐसे में मयंक अब तक 2 मैचों में कुल 6 विकेट ले चुके हैं। आरसीबी के बल्लेबाजों को अपनी तेज गेंदों से कंपाने वाले मयंक की हर तरफ चर्चा हो रही है। मयंक के प्रदर्शन को देखते हुए ये भी कहा जा रहा है कि ये खिलाड़ी इस साल का टी-20 वर्ल्ड कप खेल सकते हैं। लेकिन, कुछ का मानना है कि ऐसा कहना जल्दबाजी होगी। मयंक ने इस सीजन की सबसे तेज गेंद यानी की 156.7 की स्पीड से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बना दिया। आईपीएल में वो उमरान मलिक के बाद इतनी स्पीड से गेंद फेंकने वाले दूसरे भारतीय और ओवरऑल पांचवें गेंदबाज हैं।

दो साल पहले इस कारण शाकाहारी बन गए
इधर, मयंक के पिता प्रभु यादव अपने बेटे के प्रदर्शन से बेहद ज्यादा खुश हैं। 'अमर उजाला' से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मयंक ने सात साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलनी शुरू कर दी थी। इसके बाद मैंने उसे क्रिकेट एकेडमी में शामिल होने के लिए कहा और तब से इस सफर की शुरुआत हो गई। ये मेरा सपना था जिसे अब वो जी रहा है। मैं भी क्रिकेटर बनना चाहता था। मुझे याद है कि जब मैं सड़कों पर खड़े होकर मैच देखा करता था। ऐसे में उसने काफी ज्यादा मेहनत की है। मुझे पूरी उम्मीद है कि वो आगे भी ऐसे ही मेहनत करता जाएगा और टीम इंडिया की जर्सी में नजर आएगा। वहीं मयंक यादव की मां ने कहा कि हम बेहद खुश हैं कि वो अच्छा कर रहा है और लोग उसके बारे में बात कर रहे हैं। वो एक टैलेंटेड क्रिकेटर है और लोगों को उसका और तगड़ा प्रदर्शन देखने को मिलेगा। वो दो साल पहले ही शाकाहारी बन गया था क्योंकि वो भगवान कृष्ण को बहुत ज्यादा मानता है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलना चाहते हैं
मयंक के पिता प्रभु यादव मुझे पूरी उम्मीद है कि वो एक दिन भारतीय टीम के लिए जरूर खेलेगा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन के बाद मयंक यादव ने कहा कि वास्तव में अच्छा लग रहा है। मैंने दो मैचों में दो प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता है। मुझे खुशी है कि हमने दोनों मैच जीते। मेरा लक्ष्य देश के लिए खेलना है। मुझे लगता है कि यह सिर्फ शुरुआत है। मैंने कैमरन ग्रीन को बोल्ड मारने का सबसे ज्यादा आनंद लिया। तेजी से गेंदबाजी करने के लिए बहुत कुछ करना होता है, जिसमें डाइट, नींद, ट्रेनिंग शामिल है। मयंक यादव ने कहा कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत के लिए खेलने को उत्सुक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button