उत्तर प्रदेश

बढ़ती गर्मी के बीच बदलेगा मौसम, पूर्वोत्तर भारत में अगले सात दिनों तक आंधी तूफान व बारिश जारी रहेगी

लखनऊ
उत्तर भारत समेत देशभर में गर्मी बढ़ने लगी है। अभी ही कई इलाकों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है। वहीं, हीटवेव की वजह से भी लोगों को बाहर निकलने में मुश्किल हो रही है। यूपी में भी कई दिनों से गर्मी पड़ रही है। इस बीच, मौसम विभाग ने राहत देते हुए बताया है कि उत्तर प्रदेश का मौसम बदलने वाला है और पश्चिमी यूपी में दो दिनों तक बारिश होगी। इसके अलावा, पूर्वी यूपी के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी, मध्य भारत के राज्यों में छह अप्रैल से बारिश, आंधी तूफान का नया दौर शुरू होने वाला है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत में अगले सात दिनों तक आंधी तूफान व बारिश जारी रहेगी। कई राज्यों में हीटवेव चलने का भी अनुमान है। पिछले 24 घंटे में ओडथ्शा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में हीटवेव की गंभीर स्थिति देखी गई। साउथईस्ट मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में रात के समय काफी गर्मी रही। उधर, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी हुई।

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में इस समय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है। इसके अलावा, एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में दस्तक देने जा रहा है, जिसकी वजह से मौसम का मिजाज बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 10-12 अप्रैल, जम्मू कश्मीर में भी 10-12 अप्रैल को हल्की बारिश/बर्फबारी, आंधी तूफान, बिजली कड़कने की गतिविधियां हो सकती हैं। वहीं, उत्तराखंड में अगले सात दिनों तक हल्की बारिश व बर्फबारी की संभावना है।

यूपी में कब होगी बारिश?
इसके अलावा, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश में छह अप्रैल और 9-12 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान में 11 और 12 अप्रैल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10 और 11 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश व आंधी तूफान आ सकता है। वहीं, बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। यूपी और दिल्ली में आज यानी कि छह अप्रैल को दिन के समय 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान जताया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button