देश

PM Modi के कदम पड़े Lakshdweep में, बदल गई यहां के Tourism की तस्वीर

नईदिल्ली

इस साल जनवरी महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप की यात्रा की थी। यहां उन्होंने समुद्र तट पर फोटो भी खिंचवाए थे। इसके बाद से अचानक यह द्वीप सुर्खियों में आ गया। उन्होंने लोगों से यहां घूमने की योजना बनाने की अपील की थी। उनकी अपील और यात्रा दोनों का ही व्यापक असर देखने को मिला है। पर्यटन अधिकारी इम्थियास मोहम्मद टीबी ने भी इसकी पुष्टि की है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने जब उनसे पीएम मोदी की यात्रा के प्रभाव के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, "प्रभाव बहुत बड़ा है। लोगों की जिज्ञासा इस द्वीप के लिए बढ़ गई है।"

उन्होंने कहा कि लक्षद्वीप के बारे में देश के साथ-साथ विदेशों से भी डिमांड मिलने लगी है। उन्होंने कहा, "लक्षद्वीप अधिक क्रूज जहाज कंपनियों को बढ़ावा देना चाहता है।" उन्हें इस बात की भी उम्मीद है कि जब हवाई कनेक्टिविटी सुव्यवस्थित हो जाएगी, तो इससे पर्यटकों की आमद को बढ़ावा मिलेगा।

मुंबई के एक पर्यटक अमन सिंह ने कहा, 'हम बहुत लंबे समय से लक्षद्वीप आना चाहते थे लेकिन द्वीप के साथ कई मिथक जुड़े होने के कारण नहीं जा रहे था। हालांकि, पीएम मोदी के दौरे का ऐसा असर हुआ कि अब वहां जाना संभव हो सका।' एक दूसरे यात्री सुमित आनंद ने कहा कि उनकी हमेशा से लक्षद्वीप द्वीप आने की इच्छा थी, लेकिन पीएम मोदी की तस्वीरें और वीडियो देखने के बाद ही उन्होंने इस द्वीपसमूह को अपना अगला गंतव्य बनाया।

आपको बता दें कि इससे पहले 4 जनवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा ने द्वीपसमूह और इसकी विशाल पर्यटन क्षमता पर दुनिया ध्यान आकर्षित किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा था, "लक्षद्वीप का दौरा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन की अपार संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित किया है। यह हम सभी के लिए एक बड़ी प्रेरणा है।''

पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा करने के बाद कई तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की थी। पीएम मोदी ने समुद्र तट पर खुले आसमान के नीचे तस्वीरें खिंचवाई थी। उन्होंने तस्वीरें शेयर करते लोगों से अपनी डेस्टिनेशन लिस्ट में लक्षद्वीप को शामिल करने की अपील की थी।

पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा किया और स्नॉर्कलिंग में हाथ आजमाने के बाद एक 'रोमांचक अनुभव' सहित कई तस्वीरें साझा कीं. एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, पीएम मोदी ने सफेद समुद्र तटों और प्राचीन नीले आसमान और समुद्र की तस्वीरें साझा कीं, और उन्हें एक संदेश के साथ टैग किया, जिसमें लिखा था, "उन लोगों के लिए जो एडवेंचर पसंद करते हैं, उन्हें अपनी लिस्ट में लक्षद्वीप का नाम जरूर शामिल करना चाहिए."

लक्षद्वीप निर्वाचन क्षेत्र, जो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है में 19 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान होगा. 543 लोकसभा सीटों के लिए आम चुनाव सात चरणों में होंगे, पहला चरण 19 अप्रैल को होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होनी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button