खेल-जगतविदेश

ICC ने T-20 वल्र्ड कप के ग्रुप की घोषणा की

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में

दुबई,RIN । भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैचों का लुत्फ उठाने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस साल अक्टूबर-नवंबर में UAE में होने वाले टी-20 वल्र्ड कप में भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है। ये दोनों टीमें ग्रुप-2 में हैं। इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हैं। वहीं, सुपर-12 के ग्रुप-1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज को रखा गया है। हर ग्रुप में 6-6 टीमें होंगी। ग्रुप की अन्य टीमों का फैसला वल्र्ड कप के क्वालिफायर राउंड के नतीजों से तय होगा। वल्र्ड कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा।
सिर्फ 2009 और 2010 में नहीं हुआ भारत-पाक मुकाबला
भारत-पाकिस्तान मुकाबला किसी भी ICC टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मुकाबलों में होता है। अब तक हुए 6 टी-20 वल्र्ड कप में सिर्फ दो बार (2009 और 2010) ही भारत और पाकिस्तान के बीच मैच नहीं हुआ। 2007 वल्र्ड कप में दोनों टीमों के बीच फाइनल सहित दो मैच हुए थे। वहीं, 2012 में दोनों टीमें सुपर-8 राउंड में भिड़ी थी। 2014 और 2016 में भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज में मुकाबला हुआ था।
अगले 48 घंटे में हो सकती है शेड्यूल की घोषणा
आईसीसी टी-20 वल्र्ड कप के पूरे शेड्यूल की घोषणा अगले 48 घंटे में कर सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी इस समय यूएई और ओमान के दौरे पर हैं। वहां वे सभी सुविधाओं का मुआयना करने गए हैं। इसमें टीमों के आने-जाने, ठहरने और कोरोना प्रोटोकॉल पर बातचीत अहम है।
श्रीलंका और बांग्लादेश खेलेंगे क्वालिफायर राउंड
टी-20 वल्र्ड कप की शुरुआत क्वालिफायर राउंड से होगी। क्वालिफायर राउंड में भी दो ग्रुप हैं। पहले ग्रुप-A  में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया की टीमें शामिल हैं। वहीं, ग्रुप-क्च में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, ओमान की टीमें शामिल हैं। दोनों ग्रुप से 2-2 टीमें टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में शामिल होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button